विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Exam Result June 2024 Link | Apply for the Revaluation and Answer Script

IGNOU EXAM RESULT 2024 - IGNOU साल में दो बार टर्म-एंड परीक्षाएं आयोजित करता है, आमतौर पर जून और दिसंबर में। ये परीक्षाएं विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले अधिकांश पाठ्यक्रमों को कवर करती हैं।

ignou exam result june 2024
IGNOU Exam Result June 2024

IGNOU के देश भर में लगभग 650+ परीक्षा केंद्र हैं जहाँ छात्र अपनी टर्म-एंड परीक्षाएँ दे सकते हैं। विश्वविद्यालय छात्रों को उनके पसंदीदा परीक्षा केंद्रों में समायोजित करने का प्रयास करेगा, लेकिन यदि आवश्यक हो तो वे छात्रों को अन्य केंद्रों में स्थानांतरित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

IGNOU EXAM RESULT JUNE 2024IGNOU ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने परिणाम घोषित करता है। छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट (www.ignou.ac.in) पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम सहित विभिन्न कार्यक्रमों के परिणाम प्रकाशित करता है।

IGNOU JUNE 2024 EXAM RESULT

विश्वविद्यालय की June 2024 की सत्रांत परीक्षाएं 7th June 2024 से शुरू होनी हैं और 15th July 2024 को समाप्त होंगी।

About ExamDetails
Term End Examination Date7th June 2024 to 15th July 2024
Exam Held forODL & Online Programs
Session (Academic Year)2023-24
Official Websitewww.ignou.ac.in
Results Announcement1st Update Published 2nd July 2024
Results Declaration ModeOnline
Revaluation Application FormAfter two weeks of the results announcement

Result Declaration Time - टर्म-एंड परीक्षा (टीईई) के पूरा होने के बाद, इग्नू आमतौर पर परिणाम घोषित करने के लिए परीक्षा की अंतिम तिथि से लगभग 45 दिन का समय लेता है।

How to Check IGNOU Exam Results

June 2024 Term-end Examination का Result नीचे बताये गए Steps को Follow करके आसानी से Check किया जा सकता हैं।

1) सबसे पहले, Students को IGNOU Result के Link पर क्लिक करना होगा।

2) अब, आप किसी विशेष घटना के लिए IGNOU Result के मुख्य पृष्ठ पर हैं

3) यहां, अपना 9 या 10 अंकों का Enrollment Number Enter करें

4) Submit पर Click करें और आपका काम हो गया

5) अब आप अपने Program का पूरा Result अपने Computer या Mobile Screen पर देख सकते हैं।

(ads1)

यह नोट किया जाता है कि आपके चयनित Program की Screen पर दिखाया गया Result Digital Format का होगा जिसे Final Result के रूप में नहीं माना जाता है।

IGNOU Exam Results Link (If Declared) - Click Here

परिणाम केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया जाएगा। परिणाम के माध्यम से, आवेदकों को परीक्षा में प्राप्त अंकों के बारे में पता चल जाएगा और वे परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं या नहीं।

Note - यदि किसी छात्र के उपर Unfair Means (UFM) का मामला दर्च होता हैंतो उस छात्र विशेष का परिणाम रद्द कर दिया जाएगा।
सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परिणाम पर नवीनतम समाचार प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर रोजाना विजिट करते रहें।

What is Revaluation in IGNOU?


INDIRA GANDHI NATIONAL OPEN UNIVERSITY (IGNOU) में, Revaluation एक ऐसी प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसके माध्यम से छात्र किसी विशेष पाठ्यक्रम या पाठ्यक्रमों के लिए अपनी Answer Sheet के Revaluation का अनुरोध कर सकते हैं। यह विकल्प उन Students के लिए उपलब्ध है जो अपने मूल अंकों से संतुष्ट नहीं हैं या जो मानते हैं कि उनकी Answer Sheet के Revaluation में कोई Error हो सकती है।

IGNOU में Revaluation के लिए Apply करने के लिए, Students को University द्वारा निर्धारित Guidelines और प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। आमतौर पर, Revaluation Application Form आधिकारिक IGNOU Website पर परिणामों की Results के बाद एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान उपलब्ध कराया जाता है। Students को Form भरना होगा, आवश्यक विवरण प्रदान करना होगा और प्रत्येक Subjects के लिए निर्धारित Fees का Payment करना होगा, जिसे वे Revaluation के लिए Apply करना चाहते हैं।

एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, IGNOU का संबंधित Evaluation Centre Answer Sheet का Revaluation करता है, त्रुटियों को चिह्नित करने, कुल गलतियों, या अचिह्नित उत्तरों जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए। Revaluation के बाद, यदि Students द्वारा प्राप्त अंकों में कोई परिवर्तन होता है, तो संशोधित अंकों को Update किया जाता है और Student को सूचित किया जाता है।

(ads2)

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Revaluation के लिए Apply करने के निर्णय पर सावधानी से विचार किया जाना चाहिए, क्योंकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि Marks बढ़ेंगे। एक समय सीमा भी हो सकती है जिसके भीतर Students को Results की घोषणा के बाद Revaluation के लिए Apply करना होगा। इसलिए, Revaluation प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी और विशिष्ट Guidelines के लिए IGNOU Official Website की समीक्षा करने या University से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

IGNOU Revaluation Results June 2024

उम्मीदवार जो अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं और Revaluation के लिए आवेदन करना चाहते हैं, ऐसा कर सकते हैं। Revaluation प्रक्रिया में, आवेदन किए गए उम्मीदवार की Answer Sheet को फिर से जांचा जाता है और यदि जाँच में कोई गलती होती है तो उसे सुधारा जाता है और अंत में Revaluation परिणाम जारी किया जाता है।

Revaluation Result Link - Not Active

अधिकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Revaluation Form जारी करेंगे और जो छात्र अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, अधिकारी जल्द ही Revaluation Results जारी करेंगे।

How to Apply Revaluation?

जो छात्र पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया को ध्यान से पढ़कर प्रारंभ करें:

1) इग्नू के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं (http://www.ignou.ac.in/)

2) अब नीचे स्क्रॉल करें और पुनर्मूल्यांकन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।

3) कुछ सेकेंड बाद स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा।

4) वहां आपको सभी निर्देशों को पढ़ना होगा और डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करना होगा।

5) सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें और लॉगिन पर क्लिक करें

6) एक नया युग खुलेगा। अबआवेदन फॉर्म भरना शुरू करें।

7) फॉर्म को पूरा करने के बाद उसका पूर्वावलोकन करें और आगे बढ़ें।

8) उसके बाद आवेदन पत्र के लिए भुगतान करें।

9) आवेदन पत्र जमा करें और उसका एक प्रिंटआउट लें।

Revaluation Online Apply Link - Click Here

उत्तरपुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन और प्रतिलिपि बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) प्रकार के लिए उपलब्ध नहीं है और OMR पर आयोजित की जाती है ये कोर्स कोड PCO01, BSHF101, FST01, BNS041, BNS042, BLI011, BLII012, BLII013, BLII104, BEVAE181 हैं।

Revaluation Last Date and Official PDF File - (Click Here)

पुनर्मूल्यांकन केवल Term End Examination (TEE) में अनुमत है और Project/Dissertation, Practical's/ Lab Courses, Workshops, Assignments & Seminar आदि में नहीं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads