विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Exam Result June 2023 Link | Revaluation Result Link 2023

IGNOU Exam Result 2023 - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) June 2023 Term End Examination के लिए 1st जून 2023 से सत्रांत परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षा के सफल समापन के बाद, छात्र परिणाम की घोषणा के बारे में जानना चाहेंगे। परिणाम IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार अपना Results ऑनलाइन देख सकते हैं। सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर पाठ्यक्रम-वार Exam Result Online देख सकते हैं।

IGNOU Exam Result June 2023
IGNOU Exam Result June 2023

इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने परिणाम घोषित करता है। छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट (www.ignou.ac.in) पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम सहित विभिन्न कार्यक्रमों के परिणाम प्रकाशित करता है।

IGNOU June 2023 TEE Results

विश्वविद्यालय की जून 2023 की सत्रांत परीक्षाएं 1 जून 2023 से शुरू होनी हैं और 7 जुलाई 2023 (30 कार्य दिवस) को समाप्त होंगी।

About ExamDetails
Term End Examination Date1st June 2023 to 7th July 2023
Exam Held forOnly ODL Programs
Session (Academic Year)2022-23
Official Websitewww.ignou.ac.in
Results AnnouncementTo be announced later.
Results Declaration ModeOnline
Revaluation Application FormAfter two weeks of the results announcement

How to Check Term-End Exam Result 2023?

June 2023 Term-end Examination का Result नीचे बताये गए Steps को Follow करके आसानी से Check किया जा सकता हैं।

1) सबसे पहले, Students को IGNOU Result के Link पर क्लिक करना होगा।

2) अब, आप किसी विशेष घटना के लिए IGNOU Result के मुख्य पृष्ठ पर हैं

3) यहां, अपना 9 या 10 अंकों का Enrollment Number Enter करें

4) Submit पर Click करें और आपका काम हो गया

5) अब आप अपने Program का पूरा Result अपने Computer या Mobile Screen पर देख सकते हैं।

Exam Passing Marks

Rejected Assignment List

July 2023 New Admission

IGNOU Scholarship Details 

(ads1)

यह नोट किया जाता है कि आपके चयनित Program की Screen पर दिखाया गया Result Digital Format का होगा जिसे Final Result के रूप में नहीं माना जाता है।

Exam Result Link - (Click HereIf Declared

Note - यदि किसी छात्र के उपर Unfair Means (UFM) का मामला दर्च होता हैंतो उस छात्र विशेष का परिणाम रद्द कर दिया जाएगा।

IGNOU Exam Results Link

परिणाम केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया जाएगा। परिणाम के माध्यम से, आवेदकों को परीक्षा में प्राप्त अंकों के बारे में पता चल जाएगा और वे परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं या नहीं। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परिणाम पर नवीनतम समाचार प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर रोजाना विजिट करते रहें।

S.No. Term-End Examination Results Link
1 June 2022 Examination Click Here
2 June 2022 Revaluation Click Here
3 DEC 2022 Examination Click Here
4 DEC 2022 Revaluation Click Here
5 June 2023 Examination Click Here
6 June 2023 Revaluation Click Here

आप अपने आगे के Study के लिए संदर्भ या प्रमाण के रूप में अपने परिणाम का Printout तब तक प्राप्त कर सकते हैं जब तक कि University द्वारा मूल या अनंतिम अंक पत्र प्रदान नहीं किया जाता है।

What is Revaluation in IGNOU?

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में, पुनर्मूल्यांकन एक ऐसी प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसके माध्यम से छात्र किसी विशेष पाठ्यक्रम या पाठ्यक्रमों के लिए अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का अनुरोध कर सकते हैं। यह विकल्प उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो अपने मूल अंकों से संतुष्ट नहीं हैं या जो मानते हैं कि उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में कोई त्रुटि हो सकती है।

इग्नू में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। आमतौर पर, पुनर्मूल्यांकन आवेदन फॉर्म आधिकारिक इग्नू वेबसाइट पर परिणामों की घोषणा के बाद एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान उपलब्ध कराया जाता है। छात्रों को फॉर्म भरना होगा, आवश्यक विवरण प्रदान करना होगा और प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसे वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, इग्नू का संबंधित मूल्यांकन केंद्र उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन करता है, त्रुटियों को चिह्नित करने, कुल गलतियों, या अचिह्नित उत्तरों जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए। पुनर्मूल्यांकन के बाद, यदि छात्र द्वारा प्राप्त अंकों में कोई परिवर्तन होता है, तो संशोधित अंकों को अद्यतन किया जाता है और छात्र को सूचित किया जाता है।

(ads2)

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के निर्णय पर सावधानी से विचार किया जाना चाहिए, क्योंकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अंक बदलेंगे या बढ़ेंगे। एक समय सीमा भी हो सकती है जिसके भीतर छात्रों को परिणामों की घोषणा के बाद पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना होगा। इसलिए, पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी और विशिष्ट दिशानिर्देशों के लिए आधिकारिक इग्नू वेबसाइट की समीक्षा करने या विश्वविद्यालय से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

IGNOU Revaluation Results June 2023

उम्मीदवार जो अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं और Revaluation के लिए आवेदन करना चाहते हैं, ऐसा कर सकते हैं। Revaluation प्रक्रिया में, आवेदन किए गए उम्मीदवार की Answer Sheet को फिर से जांचा जाता है और यदि जाँच में कोई गलती होती है तो उसे सुधारा जाता है और अंत में Revaluation परिणाम जारी किया जाता है।

Revaluation Result Link - Click Here

अधिकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Revaluation Form जारी करेंगे और जो छात्र अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, अधिकारी जल्द ही Revaluation Results जारी करेंगे।

How to Apply Revaluation?

जो छात्र पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया को ध्यान से पढ़कर प्रारंभ करें:

1) इग्नू के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं (http://www.ignou.ac.in/)

2) अब नीचे स्क्रॉल करें और पुनर्मूल्यांकन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।

3) कुछ सेकेंड बाद स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा।

4) वहां आपको सभी निर्देशों को पढ़ना होगा और डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करना होगा।

5) सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें और लॉगिन पर क्लिक करें

6) एक नया युग खुलेगा। अबआवेदन फॉर्म भरना शुरू करें।

7) फॉर्म को पूरा करने के बाद उसका पूर्वावलोकन करें और आगे बढ़ें।

8) उसके बाद आवेदन पत्र के लिए भुगतान करें।

9) आवेदन पत्र जमा करें और उसका एक प्रिंटआउट लें।

Revaluation Online Apply Link - (Click Here)

उत्तरपुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन और प्रतिलिपि बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) प्रकार के लिए उपलब्ध नहीं है और OMR पर आयोजित की जाती है ये कोर्स कोड PCO01, BSHF101, FST01, BNS041, BNS042, BLI011, BLII012, BLII013, BLII104, BEVAE181 हैं।

Revaluation Last Date and Official PDF File - (Click Here)

पुनर्मूल्यांकन केवल Term End Examination (TEE) में अनुमत है और Project/Dissertation, Practical's/ Lab Courses, Workshops, Assignments & Seminar आदि में नहीं।

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ
  1. सर ब. ए का पूरा result कबतक आयेगा २१ august को लास्ट डेट है B.T C का कृपया सहायता प्रदान करे

    जवाब देंहटाएं
  2. Sir mera result nhi aaya hai abhi
    Mera enrolment 200046231 hai kb tk aayega

    जवाब देंहटाएं
  3. सर ये revaluation वाला link open नहीं हो रहा।

    जवाब देंहटाएं
  4. Durga Puja ka chuti kb se hoga kyuki assignment jama krna h

    जवाब देंहटाएं

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads