IGNOU Scholarship 2022 - अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बुनकर समुदाय, ट्रांसजेंडर, जेल कैदियों और शारीरिक रूप से विकलांग जैसे आरक्षित श्रेणियों के छात्रों को इग्नू विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार छूट या शुल्क प्रतिपूर्ति की सुविधा प्रदान की जाती है।

ignou scholarship 2022

इग्नू के पाठ्यक्रमों में भर्ती उपरोक्त श्रेणियों से संबंधित शिक्षार्थी भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे समाज कल्याण निदेशालय या अपने राज्य के समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय से छात्रवृत्ति फॉर्म एकत्र करें, उन्हें भरें और विधिवत रूप से भरे हुए छात्रवृत्ति फॉर्म को क्षेत्रीय केंद्र में क्षेत्रीय निदेशक को जमा करें। पाठ्यक्रम के लिए भर्ती/पंजीकृत, उन्होंने प्रवेश के लिए आवेदन किया क्षेत्रीय निदेशक द्वारा आवश्यक प्रमाणीकरण के लिए।

नोट - इग्नू छात्रवृत्ति फॉर्म उपलब्ध नहीं है या डाउनलोड के लिए ऑनलाइन अपलोड नहीं किया गया है, इसलिए उम्मीदवार हैं फॉर्म को ऑफलाइन संसाधनों से ही लेने की सलाह दी जाती है जिसका हमने पहले उल्लेख किया है।

उपरोक्त प्रमाणीकरण के बाद, इग्नू छात्रवृत्ति फॉर्म को क्षेत्रीय केंद्र से फिर से एकत्र किया जाना चाहिए और छात्रवृत्ति या प्रतिपूर्ति के लिए अपने राज्य में समाज कल्याण अधिकारी या समाज कल्याण निदेशालय के कार्यालय में फिर से जमा करना होगा। कार्यक्रम शुल्क।

स्नातकोत्तर स्तर के कार्यक्रमों के लिए विकलांग लोगों के रोजगार प्रोत्साहन के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीपीईडीपी) की छात्रवृत्ति योजना केवल इस विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए लागू है। ऐसे छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीधे पुरस्कार देने वाले प्राधिकारी के पास आवेदन करें।

IGNOU Scholarship 2022 Offline Application Procedure

इग्नू विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र दावेदारों को आवेदन पत्र जमा करना होगा। आवेदन पत्र समाज कल्याण निदेशालय या अपने राज्य के समाज कल्याण अधिकारियों के कार्यालय में उपलब्ध हैं। आवेदन पत्र एकत्र करें और इसे सभी आवश्यक विवरणों के साथ भरें जैसे

नाम
पिता का नाम
जन्म की तारीख
लिंग
ईमेल आईडी
फोन नंबर आदि।

आवेदन पत्र के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करें निदेशक द्वारा आवश्यक प्रमाण पत्र के लिए क्षेत्रीय केंद्र में क्षेत्रीय निदेशक को पूरा आवेदन जमा करें एक बार जब आप निदेशक से प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं तो केंद्र से आवेदन पत्र वापस ले लें और इसे फिर से जमा करें आपके राज्य के समाज कल्याण निदेशालय के लिए समाज कल्याण अधिकारी का कार्यालय।

IGNOU Scholarship 2022 Online Apply

पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों (नए छात्रों) को "छात्र पंजीकरण फॉर्म" में अपने दस्तावेजों पर मुद्रित सटीक और प्रमाणित जानकारी प्रदान करके एक नए आवेदक के रूप में पोर्टल पर "पंजीकरण" करने की आवश्यकता है। पंजीकरण फॉर्म को पंजीकरण की तिथि पर 18 वर्ष से कम आयु के छात्रों के माता-पिता/अभिभावकों द्वारा भरना आवश्यक है।

पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे निम्नलिखित दस्तावेजों को संभाल कर रखें:

1. छात्र के शैक्षिक दस्तावेज
2. छात्र का बैंक खाता संख्या और बैंक शाखा का IFSC कोड
नोट: प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए, जहां छात्रों का अपना बैंक खाता नहीं है, माता-पिता अपने स्वयं के खाते का विवरण प्रदान कर सकते हैं। हालाँकि, माता-पिता के खाता संख्या का उपयोग केवल अधिकतम दो बच्चों के छात्रवृत्ति आवेदनों के लिए किया जा सकता है।
3. छात्र का आधार नंबर
4. यदि आधार उपलब्ध नहीं है, तो संस्थान/विद्यालय से वास्तविक छात्र प्रमाण पत्र और
5. आधार नामांकन आईडी और बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी।

Scholarship Category

छात्रवृत्ति योजनाओं को नीचे वर्णित प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया गया है (छात्रों को उस वर्ग/पाठ्यक्रम के आधार पर संबंधित श्रेणी का चयन करना आवश्यक है जिसमें वे पढ़ रहे हैं):

1) प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना: नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए।

2) पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना: कक्षा 11वीं, 12वीं और उससे ऊपर के छात्रों के लिए, जिनमें आईटीआई, बी.एससी, बी. कॉम।, बी.टेक, मेडिकल जैसे पाठ्यक्रम शामिल हैं / शीर्ष स्तर के कॉलेजों जैसे आईआईटी और आईआईएम में पढ़ने वाले छात्र / तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम आदि करने वाले छात्र (विभिन्न मंत्रालयों की योजनाओं के विवरण का उल्लेख करते हुए एक हाइपरलिंक संलग्न करें)

Scholarship Portal Link - (Click Here)

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / अल्पसंख्यक / पीडब्ल्यूडी से संबंधित छात्र यूजीसी / एमएचआरडी / विभिन्न राज्य सरकार / सरकार द्वारा दी जाने वाली फीस माफी / छूट / छात्रवृत्ति की योजना का लाभ उठा सकते हैं। विभाग। पात्रता और प्रक्रिया विवरण के लिए इच्छुक छात्र संबंधित एजेंसियों से विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

1 टिप्पणियाँ

  1. IGNOU ka main institute to Delhi mein hai to hum collage ke naam wale session mein kahan ka naam dale delhi ka ya jaha hum abhi jaha study karte hai waha ka yani ki study centre ka please tell

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने