Voter ID Card :- इस पोस्ट में आप जानेंगे अगर आप के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं हैं तो आप एक नया वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं। एक नया वोटर आईडी बनवाने के लिए आप को क्या-क्या जरुरी दस्तावेज़ तैयार करना होगा। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद कितने दिनों में एक नया वोटर आईडी कार्ड बन जाता हैं। और वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद किस तरह से आप वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

how to apply voter id card

इस पोस्ट में आप जानेंगे?

  1. वोटर आईडी कार्ड के फायदे क्या हैं?
  2. नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़?
  3. वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाये?
  4. Age Declaration फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?
  5. वोटर कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?
  6. BLO से संपर्क कैसे करें?
भारतीय नागरिको के लिए वोटर आईडी कार्ड एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज़ हैं। वोटर आईडी कार्ड का वोट डालने के लिए तो इस्तेमाल किया ही जाता हैं। इसके अलवा ऐसे बहुत से काम हैं जिसमे वोटर आईडी का इस्तेमाल किया जाता हैं। जैसे की :- किसी भी सरकारी काम में एक आईडी के रूप में वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता हैं। और इसके अलवा कोई गैर-सरकारी काम में भी वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता हैं। 

वोटर आईडी कार्ड के फायदे क्या हैं?

  1. वोटर आईडी कार्ड से नागरिकों को वोट डालने का अधिकार मिलता हैं। 
  2. वोट कार्ड का आईडी प्रूफ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 
  3. वोटर आईडी कार्ड दर्शाता हैं की आप भारतीय हैं। 
  4. वोटर कार्ड का आप दूसरे कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की :- आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, इत्यादी। 
  5. गैर-सरकारी कामों में भी वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता हैं। 

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़?

एक नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए आप 18 वर्ष या उससे अधिक के होने चाहिए।
  1. वोटर कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिये। 
  2. पासपोर्ट साइज़ कलर फोटो (Passport Size Color Photo) होना चाहिये। 
  3. एक एड्रेस प्रूफ़ (Address Proof) जिसमें आप बिजली का बिल, पानी बिल, टेलीफोन का बिल, गैस कनेक्शन का बिल, राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक फोटोकॉपी, इत्यादी में से कोई एक दे सकते हैं। 
  4. आयु प्रमाण पत्र (Age Proof) जिसमें में आप पैन कार्ड, आधार कार्ड, 10th का मार्कशीट, पासपोर्ट, DOB सर्टिफिकेट इनमे से कोई एक दे सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाये?

एक नया पहचान पत्र आप दो तरीके से बनवा सकते हैं। एक नया पहचान पत्र आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं।

OFFLINE :- अगर आप ऑफलाइन पहचान पत्र बवाना चाहते हैं तो आप अपने तशील/BDO Office से ऑफलाइन वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे तो जो भी जरुरी डॉक्यूमेंट ऊपर बताया गया हैं वो आप को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाना होगा।


Online :- और अगर आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी पहचान पत्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से, साइबर कैफ़े से, अपने मोबाइल से, कंप्यूट या लैपटॉप से ऑनलाइन वोटर आईडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जब आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे तो आप को सभी जरुरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा। ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सरकार द्वारा एक Voter Helpline Mobile Application भी लॉन्च किया गया हैं तो आप इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। Voter Helpline Mobile Application को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

और अगर आप को वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करने में कोई भी परेशानी हैं तो आप उपर दिया गया वीडियो देख सकते हैं। ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे अप्लाई किया जाता हैं। वीडियो में पूरा डिटेल में बताया गया हैं। 

 इसे भी पढ़े :- कन्या सुमंगला योजना क्या हैं?

Age Declaration फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप की आयु 21 वर्ष या इससे ज्यादा हैं तो आप को एक Age Declaration फॉर्म भी भर कर ऑनलाइन अपलोड करना होगा। या ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाना होगा। Age Declaration फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

वोटर कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?

जब आप वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई कर देंगे। तो को एक 
Reference ID दिया जाएगा। जिससे आप अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए फॉर्म भरने के बाद चार स्टेप में आप का वोटर आईडी कार्ड बन जाता हैं। यानि की आप के फॉर्म को चार स्तर पर जाँचा जाता हैं। जैसे की :-

voter id card online apply
  1. Submitted Application Form
  2. BLO Appointed
  3. Field Verified
  4. Accepted/Rejected

BLO से संपर्क कैसे करें?

अगर आप को वोटर आईडी कार्ड से संबन्धित कोई समस्या हैं तो आप अपने एरिया के BLO से सम्पर्क करके अपने समस्या का समाधान पा सकते हैं। जैसे की आप को वोटर आईडी कार्ड के स्टेटस के बारे में पूछना हो या आप को वोट डालने कहाँ जाना होगा ये सभी जानकारी आप अपने एरिया के BLO से प्राप्त कर सकते हैं।


आप अपने एरिया के BLO का नंबर कैसे निकाल सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए आप ऊपर दिया गया वीडियो देख सकते हैं। वीडियो में BLO का नंबर निकालने का पूरा तरीका अच्छे से बताया गया हैं। 

2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने