विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU July Admission Exam and Assignment 2020 - परीक्षा और असाइनमेंट जमा कब होगा?

IGNOU July Admission 2020 :- इस पोस्ट में आप जानेंगे अगर आप इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के स्टूडेंट हैं और आप का Admission July Session 2020 में हुआ हैं तो आप को असाइनमेंट कब जमा करना होगा। और आप का Exam कब होगा। और कब आप को Exam Fees भरना होगा। Assignment जमा करने की आख़री तारीख़ क्या होगी?

ignon july session admission 2020

इस पोस्ट में आप जानेंगे?

  1. परीक्षा कब होगा?
  2. परीक्षा शुल्क कब जमा करना होगा?
  3. असाइनमेंट कब जमा करना होगा?

परीक्षा कब होगा?

अगर आप का Admission IGNOU के July Session 2020 में हुआ हैं तो आप का Exam कब होगा आप को पता होना चाहिए। अगर आप सही समय पर अपना Exam नहीं देते हैं। तो ऐसे में आप के छह महीने या पूरा एक सेशन ख़राब हो सकता हैं। तो ऐसे में आप को सही-सही पता होना चाहिए की आप का Exam कब होगा। और आप को कब Assignment जमा करना होगा। 

तो अगर आप का Admission IGNOU के July Session 2020 में हुआ हैं और आप IGNOU से वार्षिक प्रोग्राम कर रहे हैं तो आप का Exam June Session 2021 में होगा। और अगर आप IGNOU से कोई सर्टिफिकेट प्रोग्राम या कोई छह महीने का कोर्स कर रहे हैं या फिर आप IGNOU से कोई सेमेस्टर वाला प्रोग्राम कर रहे हैं तो उसका Exam दिसंबर 2020 में होगा।

इसे भी जाने :- How to Download IGNOU ID Card?

परीक्षा शुल्क कब जमा करना होगा?

आप को Exam देने से पहले Exam Fees भी जमा करना होगा। तो अगर आप का Admission July Session 2020 में हुआ हैं। और आप IGNOU से वार्षिक प्रोग्राम कर रहे हैं तो आप का Exam June Session 2021 में होगा और आप को Exam से पहले मार्च 2021 या अप्रैल 2021 में अपना Exam Fees जमा करना होगा। एक सब्जेक्ट का आप को 150 रुपये Exam Fees Submit करना होगा। 

और अगर आप IGNOU से कोई छह महीने का कोर्स या कोई छह महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम कर रहे हैं या फिर आप का प्रोग्राम सेमेस्टर वाला हैं तो आप का एग्जाम दिसंबर 2020 में होगा। और आप को भी एग्जाम से पहले सितंबर 2020 या अक्टूबर 2020 में Exam Fees जमा करना होगा।


Note:- Covid-19 की वजह से Exam का डेट आगे-पीछे हो सकता हैं। अगर Exam की तारीख़ में कुछ भी बदलाव किया जाएगा तो आप को IGNOU के ऑफिसियल वेबसाइट  http://www.ignou.ac.in/ पर बता दिया जाएगा। 

असाइनमेंट कब जमा करना होगा?

अगर आप का Admission IGNOU के July Session 2020 में हुआ हैं। तो आप को Assignment कब Submit करना होगा। ये भी आप को पता होना चाहिए। नहीं तो आप को जिस सेशन में Assignment जमा करना होता हैं उस सेशन में आप सही समय पर अपना Assignment जमा नहीं कर पाएंगे। सही समय पर आप का Assignment जमा नहीं होगा तो आप को जिस सेशन का Assignment बनाना होता हैं वो सेशन चला जाएगा और आप अपना Assignment नहीं जमा कर  पाएंगे। तो ऐसे में आप को उससे अगले सेशन का Assignment बना कर जमा करना होगा। 

तो अगर आप का Admission IGNOU के July Session 2020 में हुआ हैं। तो आप को 30 अप्रैल 2021 से पहले अपने असाइनमेंट आप को जमा करने होंगे। आप को Assignment कब जमा करना होगा ये आप के Assignment के प्रश्न पत्र पर लिखा होता हैं। और Assignment के प्रश्न पत्र पर जो Assignment जमा करने का अंतिम डेट लिखा रहता हैं बाद में उस डेट को आगे बढ़ा भी दिया जाता हैं।

ignou july session admission 2020

Note :- IGNOU के कुछ ऐसे भी सब्जेक्ट हैं जिनके Assignment Submit करने के डेट आगे-पीछे हो सकते हैं। आप को Assignment कब जमा करना होगा आप के Assignment के Question Paper पर लिखा होता हैं। तो आप Assignment जमा करने से पहले Assignment के Question Paper पर Assignment Submit करने का अंतिम डेट जरूर देख लिजिये। 

अगर आप IGNOU से रिलेटेड सभी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करे। और अगर आप को इस पोस्ट में कुछ अच्छे से समझ में नहीं आया हो या आप का इग्नू से रिलेटेड कोई प्रश्न हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

इसे भी जाने :- IGNOU Previous Year Question Papers Download?
Tags

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads