विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU July New Admission 2020 - असाइनमेंट जमा और एग्जाम कब होगा।

IGNOU July Session Admission: में आप का नामांकन हुआ हैं तो आप को पता होना चाहिए की आप का एग्जाम कब होगा और आप को असाइनमेंट कब जमा करना होगा। और आज के पोस्ट में आप जानेंगे की अगर आप एडमिशन जुलाई सेशन 2020 में हुआ हैं तो आप को एग्जाम कब देना होगा। और आप को असाइनमेंट कब जमा करना होगा। असाइनमेंट बनाने के लिए असाइनमेंट का प्रश्न पत्र कहाँ से डाउनलोड करना होगा।

ignou july admission 2020


Highlights

  • ·  असाइनमेंट का प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करे?
    ·  असाइनमेंट जमा कब करना होगा?
    ·  एग्जाम कब होगा?
    ·  एग्जाम फीस कब भरना होगा?

असाइनमेंट का प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करे?

    • असाइनमेंट का प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें  
     
ignou admission 2020
    • वेबसाइट पर आप को Master's Degree Programmes, Bachelor's Degree Programmmes, P.G. Diploma Programmes, Diploma Programmes, और Certificate Programmes का ऑप्शन दिख जाएगा।

ignou fresh admission 2020
    • आप इग्नू से जो भी प्रोग्राम कर रहे हैं उस पर क्लिक कीजिये। 
    • फिर आप अपना सब्जेक्ट कोड खोजिये और उस पर क्लिक कीजिये। 
    • आप का असाइनमेंट का प्रश्न पत्र डाउनलोड हो जाएगा।
      

असाइनमेंट जमा कब करना होगा?


असाइनमेंट बनाने के बाद आप को असाइनमेंट जमा कब करना होगा ये आप के असाइनमेंट के प्रश्न पत्र पर लिखा होता हैं। 

ignou admission 2020 july session


जैसे की अगर आप का एडमिशन जुलाई सेशन 2020 में हुआ हैं तो असाइनमेंट के प्रश्न पत्र पर असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख़ 30 अप्रैल 2021 लिखा होगा। और अगर आप का एडमिशन जनवरी सेशन 2021 में होगा तो आप के असाइनमेंट के प्रश्न पत्र पर असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख़ 31 अक्टूबर 2021 लिखा होगा। और इसी तरीके से अगर आप का एडमिशन जनवरी सेशन 2020 में हुआ हैं तो आप के असाइनमेंट के प्रश्न पत्र पर असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2020 लिखा होगा। 


एग्जाम कब होगा?

अगर आप का एडमिशन IGNOU July Session 2020 में हुआ हैं तो आप का एग्जाम जून 2021 में होगा। अगर आप इग्नू के किसी भी Year Wise Programs में एडमिशन लेते हैं तो उनके एग्जाम एक साल बाद होते हैं जैसे की आप का जुलाई सेशन 2020 में एडमिशन हुआ हैं तो आप का एग्जाम जून 2021 में होगा।

और अगर आप का कोई सेमेस्टर वाला प्रोग्राम हैं या कोई छः महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम हैं तो उनके एग्जाम छः महीने बाद यानि की दिसंबर 2020 में होगा। इग्नू के जितने भी सेमेस्टर वाले प्रोग्राम होते हैं और जो छः महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम होते हैं उनके एग्जाम छः महीने बाद होते हैं। 

एग्जाम फीस कब भरना होगा?


अगर आप का एडमिशन इग्नू के जुलाई सेशन 2020 में हुआ हैं और आप का एग्जाम जून 2021 में होगा तो आप को मार्च (2021) या अप्रैल (2021) में ही अपना एग्जाम फीस भरना होगा।
और इसी तरह से अगर आप का एडमिशन इग्नू के जुलाई सेशन 2020 में हुआ हैं और आप का एग्जाम दिसंबर 2020 में हैं तो आप को सितम्बर (2020) या अक्टूबर (2020) में ही अपना एग्जाम फीस भरना होगा। 

आप को प्रत्येक विषय के लिए ₹150 एग्जाम फीस भरना होगा।

और अगर आप एजुकेशन से रिलेटेड जानकारी अपने मोबाइल पर सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads