विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Online Course Admission 2020 - इग्नू के ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन शुरू हुआ।


IGNOU Admission 2020

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने विभिन्न ऑनलाइन प्रोग्राम और स्वयं कोर्सेज के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया सुरु कर दी हैं। जो भी स्टूडेंट्स इग्नू में एडमिशन लेना चाहते हैं इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं।इस बार इग्नू ने ऑनलाइन प्रोग्राम में दस नये कोर्स शामिल किये हैं। इस बात की जानकारी इग्नू के Vice Chancellor श्री नागेश्वर राव जी ने अपने फसेबूक के लाइव सेशन में दी थी। उन्होंने बताया की यह कदम मानव संसाधन विकास मंत्रालय की भारत पढ़े ऑनलाइन मिशन के तहत उठाया गया हैं। लॉकडाउन की वजह से सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद हैं विद्यार्थी ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन ले कर घर से भी पढ़ाई कर सकते हैं। 


techguidenaveen.com

IGNOU के ऑनलाइन कोर्स

इग्नू ने इस बार ऑनलाइन कोर्स में 10 नये कोर्स शामिल किये हैं। और इग्नू के ऑनलाइन प्रोग्राम में कुल 13 कोर्स शामिल हैं। और साथ ही में इग्नू के स्वयं पोर्टल पर 24 नये कोर्स शामिल किये गए हैं और इग्नू के स्वयं पोर्टल पर कुल 45 कोर्स अभी उपलब्ध हैं। जिसमें कृषि, स्थिरता विज्ञान, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, समाजशास्त्र, कानून, पर्यटन, भाषा, सूचना प्रौद्योगिकी, घटना प्रबंधन और दृश्य कला सहित विभिन्न क्षेत्रों और विषयों के कुछ स्वतंत्र पाठ्यक्रम शामिल हैं।


IGNOU Admission 2020


कैसे एडमिशन ले सकते हैं 

इन कोर्सो में एडमिशन के लिए इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स को https://ignouiop.samarth.edu.in/index.php/registration/user/register इस पोर्टल पर जाना होगा। और इग्नू के ऑनलाइन कोर्स की जानकरी के लिए स्टूडेंट्स को http://iop.ignouonline.ac.in/ इस पोर्टल पर जाना होगा। स्वयं कोर्स लिए रजिस्ट्रेशन करवाने हो तो स्टूडेंट्स को इस https://swayam.gov.in/ इस पोर्टल पर जाना होगा। 

Read also: इग्नू के ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स में क्या अंतर हैं। 

और अगर आप इग्नू की सभी जानकारी यूट्यूब पर पाना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads