विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Admission: What is Difference IGNOU Online and Offline Programmes

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे इग्नू IGNOU के ऑफलाइन (offline)और ऑनलाइन प्रोग्राम
(online programme) में क्या अंतर हैं। जैसे की :-
  • एडमिशन (Admission)
  • स्टडी (Study)
  • असाइनमेंट (Assignment)
  • परीक्षा (Exam)
  • प्रोग्राम्स (Programme)
IGNOU के दोनों ही प्रोग्राम में उपर दिए गए सभी पॉइंट्स के बारे में ऑनलाइन (online) और ऑफलाइन प्रोग्राम (offline programme) में क्या अंतर हैं। दोनों में क्या फर्क हैं दोनों को एक दूसरे से तुलना करेंगे।
IGNOU July Admission 2020

IGNOU Offline Programme

Admission: IGNOU के ऑफलाइन प्रोग्राम (offline programme) में एडमिशन ऑनलाइन कही से भी लिया जा सकता हैं। स्टूडेंट्स को एडमिशन के समय अपनी सभी जानकारी देनी होगी। और जो जरुरी दस्तावेज़ हैं उसे अपलोड करना होगा। 
Study: IGNOU के ऑफलाइन प्रोग्राम (offline programme) में एडमिशन लेने पर पढ़ाई कॉलेज में होता हैं। जिस दिन भी स्टूडेंट्स का क्लास (class) होता हैं उसी दिन विद्यार्थी को कॉलेज जाना होता हैं। और साथ ही में इग्नू के तरफ से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन भी क्लास (class) दिए जाते हैं। 
Assignment: IGNOU के ऑफलाइन प्रोग्राम (offline programme) में एडमिशन लेने पर विद्यार्थी के पास जितने भी सब्जेक्ट होते हैं उन सभी का असाइनमेंट बना कर विद्यार्थी को अपने स्टडी सेंटर पर जमा करना होता हैं।
Exam: असाइनमेंट जमा करने के बाद विद्यार्थी जितने सब्जेक्ट का असाइनमेंट जमा करते हैं उतने ही सब्जेक्ट का एग्जाम फ़ीस जमा करने के बाद विद्यार्थी अपना एग्जाम दे सकते हैं। IGNOU की तरफ से एक सब्जेक्ट का एग्जाम फीस ₹150 निर्धारित किया गया हैं। 
Programme: IGNOU के ऑफलाइन प्रोग्राम (offline programme) में कुल 241 (Programmes) कोर्स (course) शामिल किये गए हैं। इग्नू के ऑफलाइन प्रोग्राम्स (offline programmes) के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करे। 


IGNOU Online Programme


Admission: IGNOU के ऑनलाइन प्रोग्राम (online programme) में एडमिशन ऑनलाइन कही से भी लिया जा सकता हैं। स्टूडेंट्स को एडमिशन के समय अपनी सभी जानकारी देनी होगी। और जो जरुरी दस्तावेज़ हैं उसे अपलोड करना होगा। 
Study: IGNOU के ऑनलाइन प्रोग्राम्स (online programmes) में पढ़ाई ऑनलाइन होता हैं। इग्नू (IGNOU) के ऑनलाइन प्रोग्राम (online programme) में ऐसे बहुत से पलेट फॉर्म हैं जंहा से स्टूडेंट्स पढ़ाई ऑनलाइन कहीं से भी कर सकते हैं। जैसे की :-

  1. eGyanKosh: इग्नू (IGNOU) के ई-ज्ञानकोष का इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स किताब को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। इग्नू (IGNOU) ने अपने लोकप्रिय एजुकेशनल रिसोर्स पोर्टल ई-ज्ञानकोश को उन्नत फीचर्स के साथ फिर से डिजाइन और पुन: सक्रिय किया है। यह भंडार शिक्षार्थियों को इग्नू (IGNOU) द्वारा प्रस्तुत 227 से अधिक कार्यक्रमों की सेल्फ लर्निंग सामग्री को खोजने और उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है।
  2. Gyandarshan: ये एक इग्नू (IGNOU) का टीवी चैनल हैं जहां पर 24 घंटे स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लास दिया जाता हैं। एक 24x7 वेब आधारित टीवी चैनल जो समाज की शैक्षिक और विकासात्मक आवश्यकताओं के लिए समर्पित है। इस सेवा की मेजबानी और रखरखाव सीओई द्वारा किया जाता है।
  3. Gyandharaज्ञानधारा इग्नू (IGNOU) द्वारा पेश की गई एक इंटरनेट ऑडियो परामर्श सेवा है। छात्र दिन के विषय पर शिक्षकों और विशेषज्ञों द्वारा लाइव चर्चा सुन सकते हैं और टेलीफोन के माध्यम से उनसे बातचीत कर सकते हैं। इस सेवा की मेजबानी और रखरखाव सीओई द्वारा किया जाता है।
  4. Gyanvani: ये एक इग्नू (IGNOU) का रेडिओ चैनल हैं जिसे आप 105.6 mhz पर सुन सकते हैं। ज्ञान वाणी (GV) एफएम रेडियो की कल्पना 2001 में देश के विभिन्न शहरों से संचालित होने वाले शैक्षिक एफएम रेडियो चैनलों के नेटवर्क के रूप में की गई थी। शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया को बढ़ाने और पूरक करने के उद्देश्य से, प्रत्येक जीवी स्टेशन में लगभग 60 किलोमीटर की दूरी है और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों सहित पूरे शहर / कस्बे को शामिल किया गया है।
  5. Virtual Class: इसमें इग्नू (IGNOU) की तरफ से स्टूडेंट्स को अलग-अलग तरीके से लाइव क्लास दिया जाता हैं। जैसे:- इग्नू का ऑफिसियल फेसबुक पेज, गूगल मीट, ज़ूम एप्लीकेशन, वर्चुअल क्लासरूम एक ऑनलाइन सीखने का माहौल है जो शिक्षकों और छात्रों को वास्तविक समय के वातावरण में संवाद, बातचीत, सहयोग करने की अनुमति देता है। यह सीखने वालों को सीखने का पूरा अनुभव प्रदान करता है और इसका उपयोग ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए किया जाता है।
  6. IGNOU Libraryइग्नू (IGNOU) पुस्तकालय में भारत में ओपन और डिस्टेंस एजुकेशन के क्षेत्र में पुस्तकों, पत्रिकाओं और अन्य संबंधित सामग्री का सबसे बड़ा संग्रह है। यह जानकारी के लिए भौतिक और बौद्धिक पहुंच प्रदान करके विश्वविद्यालय के शैक्षिक और अनुसंधान कार्यक्रमों का समर्थन करता है।
  7. IGNOU e-Contentइग्नू (IGNOU) के ई-कंटेंट मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स किताब को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
Assignment: IGNOU के online programme में एडमिशन लेने पर विद्यार्थी के पास जितने भी सब्जेक्ट होते हैं उन सभी का असाइनमेंट बना कर विद्यार्थी को अपने स्टडी सेंटर पर जमा करना होता हैं।
Exam: असाइनमेंट जमा करने के बाद विद्यार्थी जितने सब्जेक्ट का असाइनमेंट जमा करते हैं उतने ही सब्जेक्ट का एग्जाम फ़ीस जमा करने के बाद विद्यार्थी अपना एग्जाम दे सकते हैं। इग्नू की तरफ से एक सब्जेक्ट का एग्जाम फीस ₹150 निर्धारित किया गया हैं। 
Programme: IGNOU के ऑनलाइन प्रोग्राम (online programme) में कुल 15 (Programmes) कोर्स (course) शामिल किये गए हैं। इग्नू (IGNOU) के ऑनलाइन प्रोग्राम्स (online programmes) के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करे। 


👇


अगर आप IGNOU के किसी भी प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं। वीडियो में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रोग्राम के एडमिशन के बारे में सभी जानकारी दिया गया हैं।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads