विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Ki Complaint Kaise Kare? | How to Register Complaint in IGNOU

IGNOU Complaint इग्नू की कम्प्लेन कैसे करें (IGNOU Ki Complaint Kaise Kare?) छात्रों के मन में एक बड़ी कन्फ्यूजन रहती हैं और छात्र अपनी समस्या को सही करने के लिए बड़े परेशान रहते हैं। IGNOU ने पुरे भारत में Distance Education के क्षेत्र में क्रांति लाने में बड़ी भूमिका निभाई है जैसा की हम सभी जानते है यह दुनिया की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी है जिसका स्टूडेंट्स लाखो में हैं। जिसमे आये दिन कुछ न कुछ स्टूडेंट्स को परेशानियों का सामना करना परता हैं।

IGNOU Complaint Portal
How to Register Complaint in IGNOU?

IGNOU Complaint Portal

IGNOU iGRAM PORTAL शिकायत निवारण और प्रबंधन पोर्टल है जिसके माध्यम से छात्र अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपने देखा होगा Study Centre या Regional Centre में बार-बार विजिट करने के बाद भी आपका काम नहीं होता हैं।

(ads1)

IGNOU Grievance Portal University ने 2017 में बनाया जिसका मुख्य उद्देश्य है छात्रों के समस्या का समाधान करना हैं जब भी कोई यूनिवर्सिटी अपने छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए ऐसे अच्छे कार्य करते है इससे छात्रों का बहुत फायदा होता हैं। 

Note - यह पोर्टल सिर्फ इग्नू के पंजीकृत छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। 

How to Register Complaint in IGNOU?

यदि आपको लगता है कि आपकी कोई समस्या है जिसे आप स्वयं हल नहीं कर सकते हैं या यदि आपका Study Centre या Regional Centre अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, तो आप इस मामले को IGNOU Complaint Portal पर ले जा सकते हैं। यहां वह प्रक्रिया है जिसका पालन आप IGNOU IGRAM PORTAL पर शिकायत करने के लिए कर सकते हैं।

1) लिंक https://igram.ignou.ac.in के माध्यम से आधिकारिक साइट पर जाएं

2) अब सही क्वेरी प्रकार का चयन करने के लिए शिकायत श्रेणी के स्थान पर क्लिक करें।

इग्नू की कम्प्लेन कैसे करें

3) अब अपनी शिकायत के अनुसार विषय का चयन करें।

4) सही विकल्पों का चयन करने के बाद नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करें।

5) अबयहां आपको सभी महत्वपूर्ण विवरण दर्ज करने होंगे।

6) आपके द्वारा अपना मूल विवरण प्रदान करने के बादअब आप अपनी क्वेरी या शिकायत लिख सकते हैं जिसके कारण आपने इग्नू शिकायत पोर्टल में प्रवेश किया है।

7) कोई भी दस्तावेज़ अपलोड करें जिसकी आपको किसी स्थिति या समस्या को समझाने के लिए आवश्यकता हो सकती है।

8) सभी विवरणों को फिर से ठीक से जांचें और फिर शिकायत दर्ज करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

9) आपआपको ईमेल का GST (Grievance Submit Token) नंबर प्राप्त कर सकते हैं जिसे आपको समस्या के समाधान तक सहेज कर रखने की आवश्यकता है।

IGNOU Grievance Status

IGNOU Complaint Portal पर छात्रों की शिकायतों से निपटने वाले अधिकारी प्रत्येक शिकायत के महत्व को समझते हैं और उनमें से प्रत्येक को समान महत्व देते हैं। अधिकारी इन शिकायतों को काफी गंभीरता से लेते हैं ताकि कम समय में सबसे अच्छा समाधान पेश किया जा सके। लेकिन ऐसा हो सकता है कि छात्र जल्द ही कोई समाधान पाने को लेकर हताश हो जाएं। ऐसी स्थितियों के लिए, इग्नू ने Grievance Status ट्रैक करने की सुविधा भी प्रदान की है।

(ads2)

1) उसी पोर्टल पर जाएं जहां आपने https://igram.ignou.ac.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराई थी।

2) अब आपको Track Grievance response का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

ignou complaint

3) एक खाली जगह आएगी जहां आपको अपना GST (Grievance Submit Token) नंबर देना होगा।

4) GST (Grievance Submit Token) Number देने के बाद आपको Get Status के बटन पर क्लिक करना है।

इससे आपको अपनी शिकायत की वास्तविक स्थिति का पता चलेगा। आप जान सकते हैं कि शिकायत की जांच की गई है या नहीं और यह भी कि यह अगले चरण तक पहुंच गई है या नहीं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads