IGNOU Study Material 2022-23 - इग्नू अपने उम्मीदवार को eGyanKosh के नाम से ई-पुस्तकें और अध्ययन सामग्री प्रदान कर रहा है। यह इग्नू द्वारा ई-पुस्तकों के लिए उपयोग किया जाने वाला पुराना नाम है जो छात्रों को किसी भी समय कहीं से भी अपने कार्यक्रम की तैयारी करने में मदद करेगा। उम्मीदवार अपने पाठ्यक्रमों के बारे में जान सकते हैं और बिना किसी कठिनाई के अपनी अस्पष्टताओं को छोड़ सकते हैं। उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए पुराने तरीकों के पीछे नहीं भागना पड़ेगा।

IGNOU Books Status Check

सभी यूजी और पीजी पाठ्यक्रम अध्ययन सामग्री इग्नू के क्षेत्रीय केंद्रों की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इग्नू को eGyanKosh बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, एक ऐसी प्रणाली जहां छात्रों के लिए डिजिटल अध्ययन सामग्री या ईबुक उपलब्ध है। इसका उद्देश्य छात्रों को मुद्रित सामग्री या हार्ड किताबों से छुटकारा दिलाना है।

What is IGNOU eGyanKosh?

eGyanKosh इग्नू की एक महत्वपूर्ण परियोजना है। यदि वे इग्नू से संबंधित नहीं हैं, तो इसका स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है। ज्ञान कोष इसी उद्देश्य की पूर्ति करता है। यह एक डिजिटल लाइब्रेरी है जो सूचनाओं को डिजिटल रूप में संग्रहीत करती है।

Download PDF Books (Click Here)

यह छात्रों को पैसे, यात्रा, या किसी अन्य बाधा के बारे में चिंता किए बिना सापेक्ष जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है। ई-ज्ञानकोष की जानकारी इग्नू के प्रत्येक क्षेत्रीय केंद्र की वेबसाइट पर उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति वेबसाइट का उपयोग कर सकता है और इससे लाभ प्राप्त कर सकता है।

IGNOU Study Material Status 2022

eGyanKosh में IGNOU FB लाइव रिकॉर्डेड वीडियो शामिल हैं जो छात्रों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद हैं। इग्नू सेल्फ-लर्निंग मैटेरियल या एसएलएम भी ऑनलाइन उपलब्ध है। इग्नू की ई-पुस्तकें भी अपलोड की जाती हैं जो छात्रों को उनके कार्यक्रमों की पूरी जानकारी प्राप्त करने में मदद करती हैं। नामांकित उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इग्नू यूट्यूब वीडियो भी उपलब्ध हैं।

IGNOU Printed Study Material 2022-23

इग्नू छात्र के पते पर मुद्रित रूप में अध्ययन सामग्री भी भेजता है। इस सामग्री का शुल्क प्रवेश शुल्क में शामिल है। यह विशिष्ट रूप से छात्रों को सुविधा प्रदान करता है लेकिन इसे वितरित होने में बहुत समय लगता है

Check Your Books Status (Click Here)


कुछ बाधाएं, अप्रत्याशित घटनाएं, और अन्य कारक बहुत देरी के लिए बाध्य हैं। इस दौरान प्रत्याशी अपना कीमती समय बर्बाद करने के अलावा कुछ नहीं कर रहे हैं। यह एक बड़ी खामी है लेकिन इसे हराने के लिए eGyanKosh मौजूद है। इग्नू ने अपनी स्टडी मटेरियल अपलोड कर इस समस्या का समाधान किया।

Post a Comment

और नया पुराने