विशिष्ट पोस्ट

Header ads

What is IGNOU Credit System in Hindi - इग्नू क्रेडिट सिस्टम क्या है?

 IGNOU Credit System :- अगर आप इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के Student हैं तो आप को पता होगा। IGNOU Credit System को फॉलो करता हैं। और इस पोस्ट में आप IGNOU के Credit System के बारे में पूरा विस्तार पुर्वक जानेंगे। 

IGNOU के जितने भी Program हैं चाहे वो Bachelor Degree Program हो या Master Degree, Diploma या Certificate Course हो IGNOU के सभी Program में Credit System लागू होता हैं। आशान से शब्दों में IGNOU के सभी Program Credit System पर आधारी हैं। 

जब आप IGNOU में New Admission लेते हैं तो आप को एक Application Form दिया जाता हैं जिस पर आप के Course का सभी Details लिखा हुआ रहता हैं। और आप को एक Semester/Year में एक निर्धारी Credit दिया जाता हैं। जिसे आप को पूरा करना होता हैं। 

How many hours is one Credit?

IGNOU में Admission लेने बाद आप के पास जितने भी subject होते हैं सभी subject का कुछ ना कुछ Credit होता हैं। आप का एक Credit 30 घंटे के बराबर होता हैं। और इसमें आप के सभी Learning Activities हो Count किया जाता हैं। 

       (1) 2 Credits Subjects?

अगर आप का कोई भी Subject 2 Credit का हैं तो आप का 2 Credit का Subject 60 घंटे के बराबर हैं। 

       (2) 4 Credits Subjects?

अगर आप का कोई भी Subject 4 Credit का हैं तो आप का 4 Credit का Subject 120 घंटे के बराबर हैं।

       (3) 6 Credits Subjects?

अगर आप का कोई भी Subject 6 Credit का हैं तो आप का 6 Credit का Subject 180 घंटे के बराबर हैं।

       (4) 8 Credits Subjects?

अगर आप का कोई भी Subject 8 Credit का हैं तो आप का 8 Credit का Subject 240 घंटे के बराबर हैं।

Exam Duration and Marks?

Credit से ही आप के Exam Duration Timing का भी पता चलता हैं और साथ ही में आप के Exam का Question Paper कितने नंबर का आने वाला हैं। ये सभी चीजे आप के Subject के Credit से ही पता चलता हैं। 

       (1) 2 Credits Subject?

अगर आप का कोई भी Subject 2 Credit का है तो उसका Exam का Question Paper 25 Number का आएगा। और Exam 1 घंटा 30 मिनट तक होगा। 

       (2) 4 Credits Subject?

अगर आप का कोई भी Subject 4 Credit का है तो उसका Exam का Question Paper 50 Number का आएगा। और Exam 2 घंटे तक होगा।

       (3) 6 Credits Subject?

अगर आप का कोई भी Subject 6 Credit का है तो उसका Exam का Question Paper 75 Number का आएगा। और Exam 3 घंटे तक होगा।

       (4) 8 Credits Subject?

अगर आप का कोई भी Subject 8 Credit का है तो उसका Exam का Question Paper 100 Number का आएगा। और Exam 3 घंटे तक होगा।

Practical Classes?

Credit से ही आप के Practical Classes का भी पता चलता हैं। अगर आप का कोई भी Practical का Subject 2 Credit का हैं तो उसका Practical का classes लगातार 7 दिन तक होता हैं यानि की 6 दिन तो आप का Practical का Classes होता हैं और 7वें दिन आप को Practical हो Perform करना होता हैं। 

अगर आप का कोई भी Practical का Subject 4 Credit का हैं तो उसका Practical का classes लगातार 14 दिन तक होता हैं यानि की 13 दिन तो आप का Practical का Classes होता हैं और 14वें दिन आप को Practical हो Perform करना होता हैं। 

IGNOU Books?

Credit से ही ये भी पता चलता हैं की आप के कौन से Subject का आप को कितना books मिलने वाला हैं। अगर आप का कोई भी subject 2 credit का हैं तो 2 books मिल सकते हैं और अगर आप का कोई भी Subject 4 Credit हैं तो उस Subject का आप को 4 Books मिल सकता हैं। यानि की आसान से शब्दों में आप का Subject जितने भी Credit का होता हैं आप को उस subject का उतना ही books मिल सकता हैं। 

How to Complete Credit Hours?

अगर आप IGNOU के Student हैं तो आप को ये भी अच्छे से पता होना चाहिए की आप के Subject का Credit कैसे पूरा होता हैं। आप के Program का जितना भी Credit होता हैं आप को Complete करना होता हैं। आप का एक Credit 30 घंटे के बराबर होता हैं। और इसमें आप के सभी Learning Activities को शामिल किया जाता हैं। जैसे की आप का Assignments, Exam, Practical, VIVA, Project Work, Inernship Reports, Synopsis, Field Work Etc. 

तो इस पोस्ट में आप ने जाना IGNOU का Credit System क्या हैं। IGNOU का Credit System कैसे काम करता हैं और Course Credit से ही आप के Exam Duration Timing, Practical Classes और आप का Exam का Question Paper कितने नंबर का आने वाला हैं इन सभी चीजों के बारे में Credit से ही पता चलता हैं। 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads