विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Admission 2020 - इग्नू जुलाई सेशन ऑनलाइन एमिशन फॉर्म - ignou admission 2020 july session

IGNOU Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई सेशन 2020 एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। इग्नू में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन एडमिशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट http://ignou.ac.in/ पर जाकर। विद्यार्थी इस जुलाई सेशन में इग्नू यूनिवर्सिटी में मास्टर डिग्री प्रोग्राम, बेचलर डिग्री प्रोग्राम, पीजी डिप्लोमा एंड डिप्लोमा प्रोग्राम, सर्टिफिकेट प्रोग्राम एंड एपरिसिएशन / एवयेरनेस लेवल प्रोग्राम आदि कोर्सों में ऑनलाइन एडमिशन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU Admission: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में शुरू हुई जुलाई सेशन की ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया | स्टूडेंट्स ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोग्राम के लिए ले सकते हैं एडमिशन। विद्यार्थी ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड (ओडीएल) से स्नातक, स्नातकोत्तर,पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन ऑनलाइन ले सके हैं। और अगर किसी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन लेना हो तो इग्नू के पोर्टल पर 13 ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए एडमिशन चालू हैं। ऑनलाइन एडमिशन का आखरी डेट 31 जुलाई 2020 निर्धारित किया हैं। इस आखरी डेट हो बाद में बढ़ाया भी जा सकता हैं।

Admission Portal:


स्टूडेंट्स को ऑफलाइन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट https://ignouadmission.samarth.edu.in/ इस पर जाना होगा। जुलाई सेशन में ऑफलाइन प्रोग्राम में जितने भी कोर्स शामिल किये गए हैं जानने के लिए स्टूडेंट्स को https://ignouadmission.samarth.edu.in/index.php/site/programmes इस पोर्टल पर जाना होगा। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट https://iop.ignouonline.ac.in/ इस पर जाना होगा। जुलाई सेशन में ऑनलाइन प्रोग्राम में जितने भी कोर्स शामिल किये गए हैं जानने के लिए स्टूडेंट्स को
https://iop.ignouonline.ac.in/programme/ इस पोर्टल पर जाना होगा। किसी भी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही अप्लाई करना होगा। अधिक जानकारी के लिए इग्नू की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। वहीं स्टूडेंट सर्विस सेंटर ssc@ignou.ac.in पर ईमेल 011-29572513 व 29572514 पर फोन कर मदद भी मांग सकते हैं।


एडमिशन के लिए जरुरी दस्तावेज़:

  1. *फोटो (पासपोर्ट साइज़ )
  2. *सिग्नेचर
  3. *DOB प्रूफ
  4. *Relevant Educational Qualification Certificate
  5. SC/ST/OBC/ सर्टिफिकेट 
  6. Experience Certificate 
  7. BPL Certificate

ID कार्ड डाउनलोड कैसे होगा:

ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरने के बाद एडमिशन 7-14 दिनों में कन्फर्म हो जाता हैं। एडमिशन कन्फर्म होने के बाद एनरोलमेंट नंबर स्टूडेंट्स के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाता हैं। फिर स्टूडेंट्स इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट से अपना ID कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।




अगर आप को एडमिशन फॉर्म भरने में या ID कार्ड डाउनलोड करने में कोई भी प्रॉब्लम होता है तो आप हमारे ऑफिसियल यूट्यूब चैनल को विजिट कर सकते हैं। और इग्नू से रिलेटेड सभी जानकारी पाने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads