विशिष्ट पोस्ट

Header ads

How to Download NCERT Books in PDF - NCERT ई-बुक कैसे डाउनलोड करे?

NCERT ने जारी किया विद्यार्थियो के लिए ई-लर्निंग बुक 

देश में लगातार जारी लॉकडाउन की वजह से पूरा कारोबार बंद है ऐसे में देश को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा हैं लॉकडाउन की वजह से सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी बंद हैं जिसके कारण विद्यार्थियों को पढ़ाई में बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा हैं जिसके कारण ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा दिया जा रहा हैं। विद्यार्थियों के इस नुकसान की भरपाई को पूरा करने के लिए NCERT ने पहली से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए ई-बुक जारी किया हैं।
techguidenaveen.com


ई-बुक डाउनलोड कैसे कर सकते हैं

कक्षा पहली से 12 तक के ई-बुक को डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियो को NCERT.NIC.IN के वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से विधार्थि ई-लर्निंग बुक्स के पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। यहां से विद्यार्थी बुक्स को PDF, Flipbook, ePub, UTs/ePub फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। ई-बुक डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे। 


NCERT के वेबसाइट से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। और अगर इंटरनेट का प्रॉब्लम हैं तो विद्यार्थी किताब को डाउनलोड करके भी रख सकते हैं। बुक्स को डाउनलोड करने के बाद ज़िप से बाहर निकलना होगा।

ई-बुक डाउनलोड का तरीका-

    • सबसे पहले NCERT के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
    • फिर पब्लिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
    • फिर ई-बुक, Flipbook में से कोई एक सेलेक्ट करना होगा। 
    • उसके बाद कक्षा पहली से 12 तक का बुक आ जाएगा। 
    • यहां क्लास, सब्जेक्ट, और बुक का नाम सेलेक्ट करना हॉग। 
    • उसके बाद किताब पीडीऍफ़ फॉर्मेट में आ जाएगा।
    • लेफ्ट साइड और टॉप में किताब पीडीऍफ़ में डाउनलोड करने का ऑप्शन दिख जाएगा। 

अगर आप को ई-बुक डाउनलोड करने में कोई भी परेशानी होता है तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर ई-बुक डाउनलोड करने का वीडियो देख सकते हैं। और एजुकेशन से रिलेटेड सभी जानकारी पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिये गा। 


Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads