विशिष्ट पोस्ट

Header ads

Computer Input and Output Devices in Hindi - कंप्यूटर में इनपुट और आउटपुट क्या होता है?


आज हम जानंगे कंप्यूटर (Computer) में इनपुट डिवाइस (Input Device) और आउटपुट डिवाइस (Output Device) क्या होते हैं और इनका कंप्यूटर में क्या काम होता हैं। इनपुट डिवाइस (Input Device) वो डिवाइस होते हैं जिससे कंप्यूटर (Computer)को कोई डेटा या इन्फॉर्मेशन दिया जाता हैं। और आउटपुट डिवाइस वो डिवाइस होते हैं जिससे कंप्यूटर से कोई इन्फॉर्मेशन या डेटा लिया जाता हैं। 
tech guide naveen

Computer Input Device 
(1)Keyboard 
कीबोर्ड एक ऐसा इनपुट डिवाइस (Input Device) हैं जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा कंप्यूटर को इनपुट देने के लिए किया जाता हैं ये देखने में एक टाइपराइटर जैसा दिखता हैं कीबोर्ड कई प्रकार के होते हैं जैसे:- Wired Keyboards, Numeric Keypads, Ergonomic Keyboards, Wireless Keyboards, USB Keyboards, Bluetooth Keyboards, Magic Keyboards etc. कीबोर्ड कई साइज में आते हैं जिनमे buttons की संख्या अलग अलग होते हैं। जैसे:- 104, 102, 106, 108, पर अब ज्यादातर कीबॉर्ड में 104, 108, buttons आते हैं। 
(2)Mouse
माउस का भी इस्तेमाल इनपुट देने के लिए किया जाता हैं माउस एक फेमस पॉइंटिंग डिवाइस हैं ये एक फेमस कर्सर पॉइंटिंग डिवाइस हैं इसमें दो बटन होते हैं और बीच में एक वील होता हैं इसका इस्तेमाल मॉनिटर पर कर्सर के पोजीशन को कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता हैं। माउस एक इनपुट डिवाइस (Input Device) हैं और इसका इस्तेमाल हर कंप्यूटर (Computer) में किया जाता हैं लैपटॉप में ये इनबिल्ड होता हैं। और अलग से भी लगाया जा सकता हैं।
(3)Joystick
जोस्टिक भी एक पॉइंटिंग डिवाइस हैं और इसका इस्तेमाल मॉनिटर पर कर्सर के पोजीशन को मूव करने के लिए किया जाता हैं। जोस्टिक का इस्तेमाल ज्यादातर गेम खेलने के लिए किया जाता हैं। जब आप कंप्यूटर (Computer) पर गेम खेलते हैं तो जोस्टिक से आप गेम को पूरा कण्ट्रोल कर सकते हैं।
(4)Scanner
स्कैनर भी एक इनपुट डिवाइस (Input Device) हैं ये एक फोटोकॉपी मशीन की तरह काम करता हैं स्कैनर फोटो को स्कैन करता हैं और डिजिटल फॉम में कन्वर्ट करके डिस्क में स्टोर कर देता हैं स्टोर किये गए फोटो को एडिट किया जा सकता हैं और प्रिंट भी किया जा सकता हैं तो स्कैनर भी एक इनपुट डिवाइस (Input Device) हैं। 
(5)Microphone
माइक्रोफ़ोन भी एक इनपुट डिवाइस (Input Device) हैं ये साउंड को डिजिटल फॉर्म में कैप्चर करता है और कंप्यूटर में स्टोर करता हैं। जब हम कुछ बोलते है तो माइक्रोफ़ोन हमारी आवाज़ को रिकॉर्ड करता हैं और स्टोर करता हैं तो माइक्रोफ़ोन भी एक इनपुट डिवाइस हैं। और इसके अलावा और भी बहुत से इनपुट डिवाइस (Input Device) होते हैं।
👇
Computer Output Device
(1)Monitor
आउटपुट डिवाइस (Output Device) में सबसे पहले आता हैं मॉनिटर, मॉनिटर को आम तोर पर Visual Display Unit(VDU) कहां जाता हैं। ये कंप्यूटर का सबसे मैन आउटपुट डिवाइस होता हैं कंप्यूटर पर हम जो भी काम करते हैं ये हमें एक स्क्रीन पर दिखाई देता हैं। मॉनिटर के जरिए हमें पता जलता हैं की हम कंप्यूटर (Computer) पर क्या काम कर रहे हैं। और कंप्यूटर उस काम का आउटपुट हमें स्क्रीन पर दिखा देता हैं। 
(2)Printer
प्रिंटर भी एक आउटपुट डिवाइस (Output Device) हैं प्रिंटर इन्फॉर्मेशन को पेपर पर प्रिंट करने का काम करता हैं। मॉनिटर में हम जो कुछ देख रहे हैं या हमने जो कंप्यूटर पर काम किया हैं उसे हम प्रिंटर से प्रिंट कर सकते हैं। तो प्रिंटर हमें कंप्यूटर से इन्फॉर्मेशन को दे रहा हैं तो प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस (Output Device) हैं।
(3)Speaker
स्पीकर भी एक आउटपुट डिवाइस (Output Device) हैं क्युँकि स्पीकर कंप्यूटर के आवाज़ को हमें आउटपुट के रूप में देता हैं कंप्यूटर से जो भी आवाज़ आता हैं उसे हम स्पीकर के माध्यम से सुन सकते हैं। तो स्पीकर भी एक आउटपुट डिवाइस (Output Device) हैं। इसके अलावा और भी बहुत से इनपुट और आउटपुट डिवाइस होते हैं बस आप को ये याद रखना हैं की कंप्यूटर (Computer) में जिस भी डिवाइस के माध्यम से डेटा को इनपुट किया जाता हैं उसे इनपुट किया जाता हैं और जिस भी डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर के डेटा को आउटपुट दिया जाता हैं उसे आउटपुट डिवाइस (Output Device) कहते हैं। 
Input & Output device
इसके अलवा कुछ ऐसे भी डिवाइस हैं। जो इनपुट और आउटपुट दोनों में आते हैं जैसे:- Pendrive, Memory Card, CD, DVD, Mobile Phone, USB Cable etc.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads