विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Exam Form June 2023 - Check Fee, Last Date, Status Etc...

IGNOU June 2023 Exam Form - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में हर साल लाखों Students Admission लेते हैं। और बहुत से Students को Exam के बारे में सही से पता नहीं होता हैं। IGNOU में Exam साल में दो बार होता हैं। एक June में और दूसरा December सेशन में। और इस पोस्ट में आप June 2023 Exam Form के बारे में जानेंगे।

ignou exam form june 2023
IGNOU Exam Form June 2023

इग्नू विश्वविद्यालय दो तरीकों से परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए आमंत्रित करता है। ऑनलाइन भी और ऑफलाइन भी। ऑनलाइन पद्धति में, उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना आवेदन पत्र भरना और जमा करना होगा। ऑनलाइन प्रक्रिया तेज और भरोसेमंद है और इसे कहीं से भी कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है। उम्मीदवारों को अपने इग्नू परीक्षा शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।

IGNOU Exam Date Sheet 2023?

IGNOU June 2023 Exam Date Sheet - Exam से पहले IGNOU के तरफ से  छात्रों के लिए Exam Date Sheet जारी किया जाता हैं। Date Sheet पहले जारी किया हैं और उसके बाद Exam Form जारी किया हैं। June 2023 Exam के लिए Examination Form March के लास्ट सप्ताह तक जारी किया जा सकता हैं।

Download Date Sheet - (Click Here)

June 2023 Exam के लिए Date Sheet आप ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर डेट शीट डाउनलोड नहीं होता है तो आप हमारे Telegram Channel से भी Date Sheet Download कर सकते हैं। 

(ads1)

IGNOU June 2023 Exam Form?

IGNOU Exam Form - IGNOU के नये छात्रों को एग्जाम फॉर्म के बारे में सही समय पर पता नहीं चल पाता हैं जिसके कारण Students Exam सही समय पर नहीं दे पाते हैं। June 2023 Exam के लिए इग्नू ने डेट शीट जारी किया हैं जिसमे बताया गया है की Exam Form 1st March 2023 को जारी किया जाएगा। 

Dates Prescribed Fee for Student admitted before 2023 January Exam/Practical/Project Fees from the January 2023 Admission Cycle onwards
I. 06th March, 2023 to 05th April, 2023 Rs. 200/- per course. (Theory courses and practical/lab courses) (i) Examination Fee Rs.200/- per theory course
II. 06th April, 2023 to 25th April, 2023 Rs. 200/- per course. (Theory courses and practical/lab courses) with Late fee of Rs.500/- (ii) Practical Fees Upto 4 Credit Rs. 300/- Per course Above 4 Credit Rs. 500/- per course
III. 26th April, 2023 Onwards Rs. 200/- per course. (Theory courses and practical/lab courses) Rs. 200/- per course with Late fee of Rs.1100/- (iii) Project Fees Upto 4 Credit Rs.300/- per course Above 4 Credit Rs.500/- per course The late fee will be remain same

जब भी आप IGNOU में Exam देने के लिए एलिजिबल होते हैं आपको Exam देने से पहले  Exam Fees Online सबमिट करना होता हैं। Exam Fee Submit करने लिए IGNOU के तरफ से आपको एक लिंक दिया जाता हैं जिसके माध्यम से आपको एग्जाम फीस ऑनलाइन सबमिट करना होता हैं। 

Exam Form Link (Click Here)

June 2023 Exam के लिए इग्नू के तरफ से Examination Fee Submission का पोर्टल मार्च के लास्ट सप्ताह में Active किया जा सकता हैं। ऊपर दिए गए लिंक से आप अपना Exam Fee ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। 


IGNOU June 2023 Exam Date?

IGNOU Exam Date - इग्नू के तरफ से जब एग्जाम का Date Sheet जारी किया हैं तो उसमे आपको Exam Date के बारे में बताया जाता हैं। June 2023 Exam के लिए इग्नू ने एग्जाम का डेट शीट जारी कर दिया है जिसमे बताया गया हैं की जून 2023 सेशन का एग्जाम 1st जून से शुरू होंगे और 6th जुलाई 2023 तक चलेंगे।  

IGNOU June 2023 Exam Fees Last Date

IGNOU Exam Fee - June 2023 Term-end Examination के लिए जब भी Portal Active होगा तो आपको Examination Fee Submit करने के लिए काम से काम एक महीने का समय दिया जाएगा। आपको Last Date से पहले ही Exam Fees Submit करना होगा। 

(ads2)

IGNOU June 2023 Exam Fee - एग्जाम फीस आपको ऑनलाइन सबमिट करना होगा और इग्नू ने Exam Fee प्रत्येक विषय के लिए 200 रूपये निर्धारित किया हैं। पहले Exam Fee Per Subject का 150 रुपये था लेकिन इग्नू ने फीस बढ़ा दिया हैं और अब Per Subject का Exam Fee 200 रुपये हैं। 

Exam Fee Submission Status?

अगर Exam Fees सबमिट करने के बाद आपका Payment Update नहीं होता है तो आप 72 घंटे तक इंतजार कीजिये और उसके बाद Payment का Status Check कीजिये। अगर फिर भी Payment यानि की Fees Portal पर Update नहीं होता है तो आपको फिर से Exam Fee Submit करना होगा। 

Check Your Payment Status (Click Here)


और जो पैसा आपका कट हुआ हैं उसका Refund लेने के लिए आपको ये termendexam@ignou.ac.in Mail ID पर Mail Send करना होगा।

Exam Centre List

June 2023 Exam के लिए जितने भी Exam Centre अभी Available हैं उसका List आप यहां पर Check कर सकते हैं। आपको जिस भी एग्जाम सेंटर पर एग्जाम देना हैं Examination Fees Submit करते समय आपको वही एग्जाम सेंटर सेलेक्ट करना होगा। 

Exam Centre List for the June 2023 Term-end Examination (Click Here)

और इग्नू से रिलेटेड सभी अपडेट तुरंत आपने के लिए आप हमारे YouTube Channel को भी Subscribe कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads