IGNOU Gold Medal Eligibility :- इस पोस्ट में आप जानेंगे IGNOU के Students को Gold Medal कब और कैसे मिलता हैं। यानि की IGNOU में Gold Medal Eligibility क्या हैं। IGNOU के Students Gold Medal लेने के लिए कब योग्य होते हैं। और Students को Gold Medal प्राप्त करने के लिए क्या-क्या करना पड़ता हैं। 

ignou gold medal eligibility

अगर आप को IGNOU से Gold Medal प्राप्त करना हैं तो आप को कुछ जरुरी चीजों का ध्यान रखा होगा। और IGNOU के तरफ से Gold Medal प्राप्त करने के लिए जो Criteria दिया गया हैं उसका आप को पालन करना होगा। 

IGNOU अपने छात्रों को अलग-अलग Programes के लिए अलग-अलग Gold Medal प्रदान करता हैं। जैसे की :- Bachelor of Arts Program के लिए अलग Gold Medal दिया जाता हैं और Master or Arts Program के लिए अलग Gold Medal दिया जाता हैं। और इसी तरह से Honours Program के लिए अलग Gold Medal दिया जाता हैं। जैसे की :- BA History Honours के लिए अलग Gold Medal दिया जाता हैं। और Master of Arts Hindi के लिए अलग Gold Medal दिया जाता हैं। आसान से शब्दों में IGNOU के सभी Programes के लिए अगल-अलग Gold Medal दिया जाता हैं। 

How to Become Gold Medalist in IGNOU

IGNOU के छात्रों को पता नहीं होता हैं की IGNOU के तरफ से Students को Gold Medal का Award भी दिया जाता हैं। और Students Gold Medalist भी बन सकते हैं। Students के पास सही जानकारी ना होने की वजह से Students को IGNOU के Gold Medal Award के बारे में पता ही नहीं चल पता हैं और वो Gold Medal प्राप्त नहीं कर पाते हैं। 

तो अगर आप भी IGNOU के Students हैं और आप Gold Medal प्राप्त करने का Dream रखते हैं तो आप को कुछ जरुरी बातो का ध्यान रखना होगा तो आप भी Gold Medalist बन सकते हैं। 

IGNOU Gold Medal Eligibility?

       1) Complete Your Programme in Minimum Duration?
IGNOU से Gold Medal प्राप्त करने के लिए सबसे पहला Criteria तो यही हैं की आप IGNOU से जो भी Program कर रहे हैं और उस Program का Minimum Duration जितना भी हैं आप को उस Program को उसके Minimum Duration में ही Complete करना होगा। जैसे की :- 
  • आप IGNOU से Bachelor of Arts (BAG) Program कर रहे हैं और इस Program का Minimum Duration 3 Year हैं तो आप को इस Program को 3 Year में ही Complete करना होगा। 
  • और अगर आप IGNOU से Master of Arts History Program कर रहे तो इस Program का Minimum Duration 2 Year का हैं तो आप को इस Program को 2 Year में ही Complete करना होगा। 
IGNOU के Bachelor Degree Programme का Minimum Duration 3 Year का हैं और Maximum Duration 6 Year का हैं। और साथ में Master Degree Programm का Minimum Duration 2 Year का हैं और IGNOU के नये Notice के अनुसार Maximum Duration 4 Year का हैं। 

       2) Clear your Exam in Single Attempt?
Gold Medalist बनने के लिए जब आप अपना Exam देंगे तो आप को अपना Exam एक Single Attempt में ही Clear करना होगा। अगर आप Exam देते हैं और आप का Exam में Back आ जाता हैं या आप Exam Single Attempt में Clear नहीं कर पाते हैं तो उस Subject का Exam आप बाद में फिर से दे सकते हैं पर ऐसे में आप Gold Medal प्राप्त करने के लिए Eligible नहीं माने जाते हैं। 

इसे भी पढ़े :- IGNOU Re-Registration January Session 2021?

       3) Maximum Marks in Programme within all Students?
आप IGNOU से जो भी Program कर रहे हैं और IGNOU में जितने भी Students उस Program को रहे रहे हैं तो उस Program में आप का सबसे ज्यादा नंबर आना चाहिए। जैसे की :- दस हज़ार Students Bachelor or Arts (BAG) Program कर रहे हैं तो दस हज़ार Students में से आप का सबसे ज्यादा Marks आना चाहिए। 

       4) At least First Division?
आप IGNOU से जो भी Program कर रहे हैं उस Program का आप Exam देते हैं और आप का सबसे ज्यादा Marks आता हैं तो उसमे एक और Criteria रहेगा की उस Program में आप का 1st Division आना चाहिए। 

जैसे की :- IGNOU से आप Bachelor of Arts History Honours Program कर रहे हैं और All Over India में दस हज़ार Students ये Program कर रहे हैं और आप का सबसे ज्यादा Marks आता हैं तो उसमे आप का 1st Division भी आना चाहिए। 

       5) IGNOU Gold Medalist Percentage?
Bachelor Degree के लिए 1st Division 60% Plus पर माना जाता हैं। और Master Degree के लिए 1st Division  55% Plus पर माना जाता हैं। आसान से शब्दों में आप को सबसे ज्यादा Marks तो लाना ही होगा साथ ही में आप को 1st Division भी प्राप्त करना होगा। 

       6) No UFM/Cheating/Disciplinary Action/Mistakes in Assignment?
अगर आप को Gold Medalist बनना हैं तो Exam में आप के उपर UFM का दोष न लगा होगा। Exam में आप Cheating करते हैं और पकडे जाते हैं तो आप Gold Medal पाने के योग्य नहीं रहते हैं। अगर आप Exam में Cheating करते हैं और आप का सबसे ज्यादा Marks भी आता हैं तो ऐसे में आप को Gold Medal नहीं दिया जाता हैं। 


अगर Exam के समय आप के उपर अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाता हैं या किसी और तरह से आप के उपर अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाता हैं तो ऐसे में भी आप Gold Medal पाने के लिए eligible नहीं माने जाते हैं। 

और अगर आप अपना Assignments बनाने में कुछ भी गलत करते हैं Assignment में कुछ भी Mistake करते हैं। तो ऐसे में आप Gold Medal पाने के लिए eligible नहीं माने जाते हैं। 

अगर आप इन छः बातो का ध्यान अच्छे से रखते हैं तो आप Gold Medalist बन सकते हैं जब आप Gold Medalist बन जाते हैं तो IGNOU के तरफ से आप को एक Gold Medal दिया जाता हैं और आप का जो Degree होता हैं उस पर भी Gold Medalist Student लिखा हुआ रहता हैं। 

1 टिप्पणियाँ

  1. Sir mene IGNOU se PGJMC Kiya hai. MAJMC krna chahti hu. Mujhe lateral entry mil jaygi. Kya Lateral Entry se MAJMC pass krne ke baad bhi mujhe Goldmedal mil skti hai?

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने