विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU December 2020 Exam Form - IGNOU December TEE Form Guidelines and Instructions?

IGNOU Exam :- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के तरफ से 12 October 2020 को December TEE के लिए Exam Form Released कर दिया गया हैं। और इस पोस्ट में आप IGNOU के Exam Form December 2020 के बारे में सभी जरुरी Guidelines और Instructions के बारे में जानेंगे। 

ignou december 2020 exam form

IGNOU Exam Form Last Date 2020

IGNOU के तरफ से जो December TEE के लिए Exam Form Released किया गया हैं। ये 12 October 2020 को किया गया हैं। और अगर आप December में Exam देना चाहते हैं। तो आप 10 November 2020 तक बिना कोई लेट Fees के अपना Exam Form Online भर सकते हैं। December Term End Examination Form में सभी Students को बताया गया हैं की अगर उन्हें अपने पसंद का Exam Centre चाहिए तो उन्हें जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी अपना Exam Fees Submit कर दे. तो उन्हें उनके पसंद का Exam Centre दिया जाएगा। यानि की जो पहले Exam Fees Submit करेंगे उन्हें उनके पसंद का Exam Centre दिया जाएगा। 


IGNOU के December Exam Form में बहुत से जरुरी Guidelines और Instructions दिए गए हैं। Exam Fees Submit करने से पहले आप को सभी जरुरी Instructions के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। और इग्नू के December Exam From में जो भी जरुरी Guidelines और Instructions दिए हैं। ये सभी उपर दिए गए यूट्यूब वीडियो में बताया गया हैं। या आप इन सभी जरुरी Guidelines और Instructions को IGNOU के Official Website पर भी पढ़ सकते हैं। IGNOU के Website पर जाने के लिए यहां क्लिक करे। 


Online Submission Exam Form

अगर आप को December में Exam देना हैं तो सबसे पहले आप को Exam Fees Online Submit करना होगा। आप December में जितने भी Subject का Exam देना चाहते हैं। आप को एग्जाम देने से पहले अभी अपना एग्जाम फीस सबमिट करना होगा। आप को एक सब्जेक्ट का 150 रुपये Examination fees भरना होगा। जैसे की :- अगर आप December में 8 Subject का Exam देना चाहते हैं। तो आप को 8 सब्जेक्ट का 1200 रुपये Examination फीस भरना होगा। 

Eligible Students for December TEE 2020

  • अगर आप का Admission January Session 2020 में हुआ हैं और आप IGNOU से कोई भी Year Wise Program कर रहे है जैसे की :- BAG, BCOMG, BSCG, MCOM, MA Etc... तो आप December 2020 में Exam देने के लिए Eligible हैं। 
  • अगर आप January Session 2020 में 2nd Year या 3rd Year के लिए Re-Registration करवाये हैं किसी भी Year Wise Program में तो आप भी December Session 2020 में Exam देने के लिए Eligible हैं। 
  • अगर आप का Admission July Session 2020 में किसी भी 6 महीने के Certificate Course या Semester वाले Program में हुआ हैं तो आप भी December Session 2020 में Exam देने के लिए Eligible हैं। 
  • और अगर आप का Admission July 2020 में हुआ है और आप इग्नू से कोई भी Diploma Program कर रहे हैं और आप का Program Semester Based हैं तो आप December TEE 2020 में Exam देने के लिए Eligible हैं। 
  • और जिन भी Students के Exam June 2020 में होने वाले थे पर वो Covid-19 की वजह से नहीं हो पाए वो सभी 1st or 2nd Year के Students भी December 2020 में exam देने के लिए Eligible हैं। 
  • और जिन भी Students के Exam June 2020 में होने वाले थे पर वो Covide-19 की वजह से नहीं हो पाए और जो भी Final Year के Students हैं। जिनके Exam सितम्बर और अक्टूबर 2020 में हुए हैं और उनमे से जो भी स्टूडेंट्स सितम्बर या अक्टूबर में अपना Exam नहीं दिए हैं। वो Students भी अपना Exam December 2020 में देने के लिए Eligible हैं। 
  • और जो Students सितम्बर या अक्टूबर में अपना Exam दिए हैं और उनका किसी Subject में Back आ गया हैं तो वो Students भी December 2020 में Exam देने के लिए Eligible हैं। या फिर उनके किसी Subject का Exam Result Declare नहीं हुआ हैं तो वो Students भी December 2020 में Exam देने के लिए Eligible हैं। 


और अगर आप को Exam Form भरने में कोई भी प्रॉब्लम आता हैं तो आप उपर दिया गया यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं। इस वीडियो में Exam Fees भरने का Online Process बताया गया हैं। 

December Exam Tentative Date Sheet

IGNOU की तरफ से आप के December Exam का Tentative Date Sheet भी जारी कर दिया गया हैं। क्यूँकि अभी सिर्फ Tentative Date Sheet जारी किया गया हैं। तो इसमें बदलाव भी किया जा सकता हैं। अभी आप के December Exam का Final Date Sheet जारी नहीं किया गया हैं पर इसे बहुत जल्द इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। Tentative Date Sheet Download करने के लिए यहां क्लिक करें। 

इसे भी पढ़े :- IGNOU BAG Program All Details?
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads