विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Bachelor of Arts Program All Details - IGNOU BAG Assignment - IGNOU BAG Exam 2020

IGNOU BAG Admission:- अगर आप IGNOU से BAG Program यानि की Bachelor of Arts कर रहे हैं तो एडमिशन लेने के बाद आप के पास इस प्रोग्राम से रिलेटेड बहुत से प्रश्न होंगे। जिनका उत्तर आप को पता नहीं होगा। तो अगर आप IGNOU से BAG Program कर रहे हैं तो इस पोस्ट में आप IGNOU के Bachelor of Arts Program के बारे में सभी जानकारी पूरा डिटेल्स में जानेंगे। 

ignou bag exam date 2020

IGNOU BAG Program Details

अगर आप IGNOU से  Bachelor of Arts Program कर रहे हैं तो सबसे पहले आप को ये पता होना चाहिए की आप का प्रोग्राम BAG Semester Wise Program हैं या Year Wise Program हैं। जब आप IGNOU में नया एडमिशन लेते हैं तो आप को एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाता हैं जिस पर आप के प्रोग्राम का सभी डिटेल्स लिखा हुआ रहता हैं और सब्जेक्ट के आगे 1 Semester और 2 Semester लिखा रहता हैं। तो आप को ऐसा लगता हैं की हमारा प्रोग्राम Semester Wise हैं। पर ऐसा नहीं हैं। 

इसे भी पढ़े:- Assignment कैसे बनाये?

आप के 1 Semester और 2 Semester का एग्जाम एक साथ ही होता हैं यानि की आप का Program Semester Based नहीं हैं बल्कि आप का Program BAG Year Based Program हैं।

Exam Semester Wise होगा या Year Wise?

IGNOU का BAG Program का Exam Semester Based होगा या Year Wise ये भी आप को पता होना चाहिए। तो अगर आप इग्नू से BAG Bachelor of Arts कर रहे हैं तो आप का Exam Year Wise होगा। आप के 1 Semester और 2 Semester का Exam 1st Year में ही होगा। अगर आप का 1st Year में आठ subject हैं तो आप के 8 Subject का Exam एक साथ ही 1st Year में ही होगा। 

Exam कब होगा?

 अगर आप IGNOU से BAG यानि की Bachelor of Arts Program कर रहे हैं तो आप का Exam कब होगा ये भी आप को पता होना चाहिए। आप दो Example पढ़ेंगे तो आप को पता चल जाएगा की आप का Exam कब होगा। 

  1. अगर आप का Admission January Session 2020 में हुआ हैं तो आप का Exam एक साल बाद यानि की December 2020 में होगा। 
  2. और अगर आप का Admission July Session 2020 में हुआ हैं तो आप का Exam एक साल बाद यानि की June 2021 में होगा। 
  3. और अगर आप का Admission January Session 2021 में होगा तो आप का Exam एक साल बाद यानि की December 2021 में होगा। 

आप को जिस Session में Exam देना होता हैं और उस Session में आप किसी वजह से Exam नहीं दे पाते हैं तो आप उससे अगले Session में Exam दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़े:- Assignment ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा कैसे करें?

Exam में Back आ जाए तो क्या करना होगा?

अगर आप किस Subject का Exam देते हैं और आप का उस Subject में Back आ जाता हैं। तो आप को क्या करना होगा। ये भी आप को अच्छे से पता होना चाहिए। तो अगर आप का किसी Subject में Back आ जाता हैं तो आप उस Subject का Exam दुबारा से दे सकते हैं। बस इसके लिए आप को अगले Exam Session में दुबारा से Exam फीस भरना होगा। और आप का जिस Subject में Back आया हैं उस Subject का Exam आप दुबारा से दे पाएंगे।

Exam Fees क्या होगा?

जब आप अपना Exam Fees भरेंगे तो आप को ये भी पता होना चाहिए की आप को एक Subject का कितना Exam Fees भरना होगा. आप को एक Subject का 150 रुपये Exam फीस भरना होगा. और इसी तरह से आप के पास आठ विषय हैं तो आप आठ Subject का Exam एक साथ एक ही Session में देना चाहते हैं. तो आप को आठ विषय का 1200 रुपये Exam फीस पे करना होगा.

Assignment कैसे बनाये

आप के एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म पर जितने भी Subject दिए गए हैं सभी का आप को Assignment बनाना होगा. अगर आप के एप्लीकेशन फॉर्म पर आठ Subject लिखा हैं तो आप को आठ Subject का Assignment बनाना होगा. और आप assignment बनाना कैसे होगा. ज्यादा जानकारी के लिए आप निचे दिया गया YouTube Video देख सकते हैं. 

IGNOU का  Assignment बनाने का क्या तरीका होता हैं इस YouTube विडियो में बताया गया हैं. Assignment आप कैसे बनाएंगे, Assignment बनाते समय किन-किन बातो का ध्यान रखना होता हैं Assignment का Front Page आप कहा से डाउनलोड करेंगे और कैसे भरेंगे सभी कुछ इस विडियो में बताया गया हैं.

Assignment का प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करें?

असाइनमेंट बनाने के लिए सबसे पहले आप को असाइनमेंट का प्रश्न पत्र डाउनलोड करना होगा। इग्नू के ऑफिसियल से आप किसी भी प्रोग्राम के लिए असाइनमेंट का प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे की :- Master's Degree Programmes, Bachelor's Degree Programmmes, P.G. Diploma Programmes, Diploma Programmes, Certificate Programmes, P.G. CertificateProgrammes, Foundation Courses. असाइनमेंट का प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए आप को इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इग्नू का प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

BAG Program का Syllabus क्या हैं? 

IGNOU के BAG Program में आप को कितने बुक्स दिए जाएँगे और आप का Syllabus क्या रहेगा. ये आप को
IGNOU के तरफ से जारी किया गया Programme Guide में बताया जाता हैं. IGNOU के BAG Program का Syllabus डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इसे भी पढ़े:- कौन कब एग्जाम दे सकता हैं? 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ
  1. सर मेने जुलाई 2020 के सेसन में एड्मिसन ले लिया है । लेकिन में जॉब करता हु ।।कॉलेज नही जा सकता । लेकिन मुझे एग्जाम देना है । अगर में एक दिन भी कॉलेज नही जा पाता हूं तो क्या में एग्जाम दे पाऊंगा ।।कोई दिक्कत तो नही होगी ?

    जवाब देंहटाएं
  2. Sir main 2020main IGNOU main addmission liya tha par main corona ki wajaha se koi pepar ya assaiment jama nahi kara pai lekin ab main apna re ragisteion kiya hai sir kya aap mujhe bta sakte hai kya main second year main aa gyi hun or ye seconds years ke assaiment bnane hai or ye assaiment kese banate hai or questions pepar kahan se milenge

    जवाब देंहटाएं
  3. Jaha tak meine suna ki assignment ke basis par hi corona ki time mein students ko promote Kiya gaya hain... Assignment bhot jaruri hota hain 🤔 without assignment submission aap next mein kese jaa sakte hain?

    जवाब देंहटाएं

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads