विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU Online Assignment Submission December Session 2020

IGNOU Assignment:- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का December TEE 2020 के लिए असाइनमेंट ऑनलाइन जमा होना शुरू हो गया हैं। Covid-19 के संक्रमण को देखते हुए यूनिवर्सिटी की तरफ से बताया गया हैं स्टूडेंट्स को असाइनमेंट ऑनलाइन जमा करवाना होगा। तो जो विद्यार्थी December Term End Examination 2020 के लिए अपना असाइनमेंट जमा करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करना होगा। और अगर कोई स्टडी सेंटर खुला हुआ हैं तो स्टूडेंट्स अपने स्टडी सेंटर पर भी अपने असाइनमेंट को ऑफलाइन जमा करावा सकता हैं।

ignou online assignment submit kaise kare

अलग-अलग रीजिनल सेंटर और स्टडी सेंटर की तरफ से असाइनमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा करने के लिए अलग-अलग गाइडलाइन्स जारी किये जाते हैं। तो गाइडलाइन्स में जो बताया जाता हैं गाइडलाइन्स को फॉलो करते हुए स्टूडेंट्स को अपने असाइनमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा करवाने होंगे।

Assignment Submit Last Date?

इग्नू के दिल्ली रीजिनल सेंटर 3 की तरफ़ से जो नोटिफ़िकेशन जारी किया गया हैं। उसमें ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख़ 30 सितंबर 2020 बताया गया हैं। पर असाइनमेंट जमा करवाने की जो अंतिम तिथि निर्धारित की गयी हैं इसे बाद में आगे बढ़ाया जायेगा। यानी की Last Date को Extend किया जाएगा। असाइनमेंट सबमिट करने का Last Date Extend कर दिया गया हैं। अभी आप 15 दिसंबर 2020 तक अपने असाइनमेंट जमा करवा सकते हैं।

Important Guidelines

अगर आप अपना असाइनमेंट ऑनलाइन जमा करेंगे तो ये कुछ जरुरी बाते हैं जिसका आप को पालन करना होगा। और आप के रीजिनल सेंटर या स्टडी सेंटर की तरफ जो गाइडलाइन्स जारी किया जाएगा। उसका भी आप को पालन करना होगा। 
  1. आप के रीजिनल सेंटर या स्टडी सेंटर की तरफ से जो ईमेल आई.डी. या गूगल फॉर्म का लिंक आप को दिया जाएगा। उसी पर आप को अपना असाइनमेंट ऑनलाइन जमा करना होगा। 
  2. आप के हस्तलिखित (handwritten) असाइनमेंट का PDF File बना कर आप को जमा करना होगा।
  3. PDF File में पहले नंबर पर फ्रंट पेज रहेगा। दूसरे नंबर पर आप का I-Card रहेगा। और फिर आप के असाइनमेंट का Question Paper रहेगा। और फिर आप के handwritten असाइनमेंट का प्रश्न,उत्तर रहेगा। 
  4. PDF File का नाम आप को कैसे रखना होगा। आप के रेगिनाल सेंटर या स्टडी सेंटर की तरफ से जो गाइडलाइन्स जारी किया जाएगा। उसमे आप को बताया जाएगा। जैसे की दिल्ली RC3 के गाइडलाइन्स में ऐसे बताया गया हैं। “Enrolment Number and Course Code” 2001218290MS01.
  5. जब आप अपना असाइनमेंट ऑनलाइन जमा करेंगे तो आप को अपना कुछ डिटेल्स भी देना होगा। जैसे की आप का Name, Enrollment No., Progrramme, Course Code, Study Centre Name/Code, Mobile No., Email ID etc.
  6. अगर आप के असाइनमेंट में कुछ भी गलती पाया जाता हैं तो वो आप के पास वापस भेज दिया जाएगा। और जिसे सही करने के बाद आप को दुबारा से जमा करना होगा।
  7. असाइनमेंट बनाने के लिए आप को A4 Size के पेज का इस्तेमाल करना होगा। और अगर आप के पास A4 Size पेज नहीं हैं तो आप किसी भी पेज का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की रजिस्टर का पेज इत्यादी। 
  8. जब आप अपना असाइनमेंट ऑफलाइन जमा करते हैं तो आप को एक रिसीप्ट दिया जाता हैं। पर ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करने पर आप को कोई रिसीप्ट नहीं दिया जाएगा। आप के द्वारा भेजा गया ईमेल ही आप का रिसीप्ट होगा। 
  9. अगर आप के पास चार या उससे ज्यादा असाइनमेंट हैं और एक बार में ईमेल से सेंड नहीं हो पा रहा हैं तो आप एक एक करके अपने असाइनमेंट को ईमेल के माध्यम से सेंड कर सकते हैं।
  10. और अगर आप गूगल फॉर्म के लिंक के माध्यम से अपने असाइनमेंट सेंड कर रहे हैं तो आप को एक एक करके असाइनमेंट सेंड करना होगा।
  11. जब आप अपना असाइनमेंट ऑनलाइन जमा कर देंगे तो असाइनमेंट का हार्ड कॉपी आप को संभाल कर रखना होगा। अगर आप के असाइनमेंट में कुछ भी गलती पाया जाता हैं तो भविष्य में चेक करने के लिए मंगाया जा सकता हैं।

Email ID & Google Form Link

All Reginal Centre & Study Centre Online Assignment Submission Email ID and Google form link 

ignou online assignment sumission december 2020

Note:- Last Update 07/11/2020
Agartala: 
Ahmedabad: Assignment Submission Guidelines, Study Centre Details
Aizawl: 
Aligarh: Online & Offline Assignment Submit Guidelines
Bangalore: Assignment Submit Guidelines
Bhagalpur
Bhopal: 
Bhubaneswar: 
Bijapur: 
Chandigarh: 
Chennai:
Cochin: Online Assignment Submission Link
Delhi 1: Online & Offline Assignment Submit Guidelines, 2nd Update Offline Assignment Submission Stop.
Delhi 2:  Assignment Submission Guidelines 2nd Update
Delhi 3: Delhi RC 3 Email ID & Google Form Link
Darbhanga: 
Dehradun: 
Deoghar: Assignment Submission Guidelines, Online Assignment Submission Link
Gangtok: 
Guwahati: 
Hyderabad: Offline Assignment Submission Guidelines
Imphal: 
Itanagar: 
Jabalpur: IGNOU Online Assignment Submission Link
Jaipur: 
Jorhat: Online Assignment Submisssion Link
Jammu: Online Assignment Submission Link 2nd Update
Jodhpur: Offline Assignments Submit Notice
Jorhat: 
Karnal: December TEE Assignment Submit Guidelines
Khanna: 
Kolkata: Assignment Submission Guidelines
Koraput: 
Lucknow: 
Madurai: Instructions for submission of Assignments
Mumbai: Assignment Submission Guidelines
Nagpur: Online Assignment Submit Guidelines
Noida: Assignment Submit Guidelines
Panaji: 
Patna: Online Assignment Submission Guidelines
Port Blair: 
Pune: 
Two Methods of Submission of Assignments 2nd Update
Raghunath Ganj
Raipur: 
Rajkot: 
Ranchi: 
Saharsa: 
Shillong: 
Shimla: 
Siliguri:
 Assignment Submit Guidelines Study Centre 45015 
Srinagar
Trivandrum: 
Varanasi: 
Vatakara: 
Vijayawada:
Visakhapatnam: Online Assignment Submission Link

अभी कुछ ही रीजिनल सेंटर और स्टडी सेंटर की तरफ से ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करने के लिए ईमेल आई.डी. और गूगल फॉर्म का लिंक दिया गया हैं। पर बाद में और भी रीजिनल सेंटर और स्टडी सेंटर की तरफ से ईमेल आई.डी. और गूगल फॉर्म का लिंक पब्लिश किया जाएगा।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads