विशिष्ट पोस्ट

Header ads

लेबर कार्ड कैसे बनवाएं - How to Apply Labour Card Online and Offline

लेबर कार्ड क्या हैं
सरकार द्वारा मजदूरी करने वाले लोगो के लिए लेबर कार्ड जारी किया गया हैं। जिसका इस्तेमाल करके मजदूरी करने वाले सभी व्यक्ति सरकार की तरफ से दिए जाने वाले सभी योजनाओ का फायद उठा सकते हैं। अदि आप कही पर मजदूरी करते हैं तो आप भी अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं लेबर कार्ड को आम भासा में (मजदुर कार्ड, मजदूरी कार्ड, श्रमिक कार्ड) भी कहते हैं

कैसे बनवा सकते है  लेबर कार्ड 

लेबर कार्ड या श्रमिक कार्ड को आप दो तरीके से बनवा सकते हैं-

     (1)   ऑफलाइन आप अपने लेबर ऑफिस से अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं
     (2)   ऑनलाइन आप किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र से और अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट से भी आप अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं

लेबर कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • ·       आधार कार्ड (जिसके नाम से लेबर कार्ड बनवाना हो)
  • ·       परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • ·       बनवाने वाले का फोटो
  • ·       कोई भी एक एड्रेस प्रूफ
  • ·       बैंक पास बुक का छांया प्रति
  • ·       जिसके पास काम करते हैं उसका एक आई. डी. प्रूफ
  • ·       काम करने का एक प्रूफ ठेकेदार से लेना होगा (Reference, कोई भी कागज पर लिखवा सकते हैं) (या हाजरी की बुक जो ठेकेदार ने दिया हो वो भी दिखा सकते हैं।



सभी दस्तावेज तैयार करने के बाद आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से ऑनलाइन अप्लाई करवा सकते हैं या फिर आप अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट से भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आप का फॉर्म आप के लेबर ऑफिस के डिपार्टमेंट द्वारा जाँच किया जाएगा कुछ भी गलती मिलने पर आप का फॉर्म आप के पास जाँच के लिए भेजा जाएगा और सही करने के बाद आप को फिर से फॉर्म भरना होगा।

और अगर सब कुछ सही रहता हैं तो आप का फॉर्म स्वीकार कर लिया जएगा जिसके बाद आप को 85 रूपए का भुगतान करना होगा। जो की एक साल तक प्रभावी रहेगा। उसके बाद लेबर कार्ड को रिनुवल करवाना होगा। 

ऑफलाइन लेबर कार्ड के किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए नीचे आवेदन फॉर्म दिया गया हैं। आवेदन फाॅर्म डाउनलोड करें। (Click Here)

इस पोस्ट में आप को जो भी बताया गया हैं सभी गूगल सर्च के आधार पर बताया गया हैं। तो किसी भी योजना में आवेदन करने से पहले आप लेबर ऑफिस से उस योजना के बारे में सभी जानकारी जरूर ले ले। 

और अगर आप सभी सरकारी योजना का लाभ अपने मोबाइल पर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करे। 









एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads