विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU December 2022 Exam Form & Date Sheet All Details

 IGNOU DEC 2022 Exam - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में हर साल लाखों Students Admission लेते हैं। और बहुत से Students को Exam के बारे में सही से पता नहीं होता हैं। IGNOU में Exam साल में दो बार होता हैं। एक जून में और दूसरा दिसंबर सेशन में। और इस पोस्ट में आप December 2022 Exam Form, Date or Exam Date Sheet के बारे में जानेंगे। 

ignou date sheet 2022

Eligible Students for the Exam?

December 2022 Exam Session का Exam किसे देना होगा उसके बारे में निचे उल्लेख किया गया हैं। 

1) अगर आपका Admission January 2022 Session में किसी भी Bachelor Degree Program में हुआ हैं जैसे की BAG, BCOMG, BSCG and BA All Honours Program Etc... तो आपका Exam December 2022 Session में होगा।

2) अगर आपका Admission January 2022 Session में किसी भी Master Degree Program में हुआ हैं जैसे की MAH, MEG, MSO, MPS, MPS, MHD, MCOM Etc... तो आपका Exam December 2022 Session में होगा। 
3) अगर आपका Admission January 2022 Session में किसी भी Diploma के किसी भी Yearly Based Program में हुआ हैं जैसे की DCE, DNHE,DECE, PGDRD, PGDIBO Etc... तो आपका Exam December 2022 Session में होगा। 

4) अगर आपका Bachelor या Master Degree का प्रोग्राम हैं और आपने January 2022 Session में 2nd Year का Re-Registration किया है तो आपके 2nd Year का Exam December 2022 Session में। होगा। 

5) अगर आपका Bachelor का प्रोग्राम हैं और आपने January 2022 Session में 3rd Year का Re-Registration किया है तो आपके 3rd Year का Exam December 2022 Session में। होगा। 

6) अगर आपका Admission July 2022 Session में किसी भी Semester Based या 6th Months के Certificate Program में हुआ हैं जैसे की BCA, MCA, MBA, CBS, CFN, CLIS Etc... तो आपका Exam December 2022 Session में होगा। 

7) अगर आपका Semester Based Program हैं और आपने किसी भी Semester का Re-Registration July 2022 Session में किया हैं तो आपका Exam December 2022 Session में होगा।

8) अगर आपने June 2022 Session का Exam दिया है और आपका किस भी Subject में Back आया हैं तो आप Back Paper का Exam December 2022 Session में दे सकते हैं।


अगर अभी भी आपका ये नहीं पता हैं की आपको December 2022 Session का Exam देना होगा या नहीं तो उसके लिए आप ऊपर दिया गया YouTube Video देख सकते हैं।

IGNOU Exam Date Sheet 2022?

IGNOU December 2022 Exam Date Sheet - एग्जाम से पहले इग्नू के तरफ से  छात्रों के लिए एग्जाम का Date Sheet जारी किया जाता हैं। Date Sheet से पहले जारी किया हैं और उसके बाद Exam Form जारी किया हैं। December 2022 Exam के लिए Examination Form September के लास्ट सप्ताह तक जारी किया जा सकता हैं।

Final Exam Date Sheet (Click Here)


December 2022 Exam के लिए Date Sheet आप ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर डेट शीट डाउनलोड नहीं होता है तो आप हमारे Telegram Channel से भी Date Sheet Download कर सकते हैं। 

IGNOU December 2022 Exam Form?

IGNOU Exam Form - इग्नू के नये छात्रों को एग्जाम फॉर्म के बारे में सही समय पर पता नहीं चल पाता हैं जिसके कारण Students Exam सही समय पर नहीं दे पाते हैं। 

जब भी आप IGNOU में Exam देने के लिए एलिजिबल होते हैं आपको Exam देने से पहले  Exam Fees Online सबमिट करना होता हैं। Exam Fee Submit करने लिए इग्नू के तरफ से आपको एक लिंक दिया जाता हैं जिसके माध्यम से आपको एग्जाम फीस ऑनलाइन सबमिट करना होता हैं। 

Exam Form Link (Click Here)

December 2022 Exam के लिए इग्नू के तरफ से Examination Fee Submission का पोर्टल मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में Active किया जा सकता हैं। ऊपर दिए गए लिंक से आप अपना Exam Fee ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। 

IGNOU December 2022 Exam Date?

IGNOU Exam Date - इग्नू के तरफ से जब एग्जाम का Date Sheet जारी किया हैं तो उसमे आपको Exam Date के बारे में बताया जाता हैं। December 2022 Session का Exam 2 दिसंबर 2022 से शुरू होंगे और 10 जनवरी 2023 तक चलने वाले हैं।

IGNOU December 2022 Exam Fees Last Date

IGNOU Exam Fee - December 2022 Term-end Examination के लिए जब भी Portal Active होगा तो आपको Examination Fee Submit करने के लिए काम से काम एक महीने का समय दिया जाएगा। आपको Last Date से पहले ही Exam Fees Submit करना होगा। 

IGNOU December 2022 Exam Fee - एग्जाम फीस आपको ऑनलाइन सबमिट करना होगा और इग्नू ने Exam Fee प्रत्येक विषय के लिए 200 रूपये निर्धारित किया हैं। पहले Exam Fee Per Subject का 150 रुपये था लेकिन इग्नू ने फीस बढ़ा दिया हैं और अब Per Subject का Exam Fee 200 रुपये हैं। 

Exam Fee Submission Status?

अगर Exam Fees सबमिट करने के बाद आपका Payment Update नहीं होता है तो आप 72 घंटे तक इंतजार कीजिये और उसके बाद Payment का Status Check कीजिये। अगर फिर भी Payment यानि की Fees Portal पर Update नहीं होता है तो आपको फिर से Exam Fee Submit करना होगा। 

Check Your Payment Status (Click Here) If Submitted.

और जो पैसा आपका कट हुआ हैं उसका Refund लेने के लिए आपको ये termendexam@ignou.ac.in Mail ID पर Mail Send करना होगा।

Exam Centre List

December 2022 Exam के लिए जितने भी Exam Centre अभी Available हैं उसका List आप यहां पर Check कर सकते हैं। आपको जिस भी एग्जाम सेंटर पर एग्जाम देना हैं Examination Fees Submit करते समय आपको वही एग्जाम सेंटर सेलेक्ट करना होगा। 

Exam Centre List for the December 2022 Term-end Examination (Click Here)

और इग्नू से रिलेटेड सभी अपडेट तुरंत आपने के लिए आप हमारे YouTube Channel को भी Subscribe कर सकते हैं। 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads