विशिष्ट पोस्ट

Header ads

IGNOU B.Ed Admission 2024 Application Form, Exam Date, Eligibility, Syllabus Etc...

 IGNOU B.Ed Admission 2024 - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) इच्छुक शिक्षकों के लिए Bachelor of Education (B.Ed) कार्यक्रम प्रदान करता है। इग्नू में B.Ed Program में प्रवेश आम तौर पर एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करता है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रवेश प्रक्रिया और आवश्यकताएं समय के साथ बदल सकती हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) अपने Bachelor of Education (B.Ed) कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एक Entrance Exam आयोजित करता है। बी.एड प्रवेश परीक्षा प्रवेश प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है, और कार्यक्रम में सीट सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा।

ignou bed admission 2024
IGNOU B.Ed Admission 2024

कृपया ध्यान रखें कि बी.एड प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में नवीनतम और सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक इग्नू वेबसाइट पर जाना या सीधे इग्नू से संपर्क करना आवश्यक है।

(ads1)

IGNOU B.Ed Admission 2024 Important Dates

नीचे दी गई तालिका से IGNOU B.Ed Admissin 2024 से संबंधित अस्थायी तिथियों की जाँच करें:

B.Ed AdmissionImportant Dates
Application form released date12th December 2023
Application form last date31st December 2023
Issue of admit card5th January 2024
Date of B.Ed entrance exam7th January 2024
Declaration of resultTo be announced later
Mode of Results DeclarationOnline

IGNOU B.Ed Eligibility Criteria 2024

उम्मीदवारों को IGNOU B.Ed Entrance Exam 2024 में उपस्थित होने के लिए नीचे उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:


कम से कम 50% अंक या तो स्नातक की डिग्री और / या विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / वाणिज्य / मानविकी में मास्टर डिग्री में। 55% अंकों के साथ विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक या उसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता।

तथा

निम्नलिखित श्रेणियां बी.एड. के छात्र होने के पात्र हैं। (ओडीएल):
       (1) प्रारंभिक शिक्षा में प्रशिक्षित सेवाकालीन शिक्षक।
       (2) उम्मीदवार जिन्होंने NCTE Recognized मान्यता प्राप्त शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम को Face to Face Mode के माध्यम से पूरा किया हैं।


केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर)/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को न्यूनतम पात्रता में आरक्षण और 5% अंकों की छूट प्रदान की जाएगी।
(ads2)

Application Form for IGNOU B.Ed Admission 2024

उम्मीदवार IGNOU B.Ed Admission 2024 के लिए Online Apply कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन IGNOU के Official Website http://ignou.ac.in/ पर जा कर सकते हैं। जो ऊपर निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं वे आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

Apply for Entrance Exam - Click Here


1) आवेदन की दिशा में पहला कदम उम्मीदवारों का पंजीकरण है। पंजीकरण फॉर्म में, उम्मीदवारों को नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड इत्यादि जैसे विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

2) एक बार पंजीकरण फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद, उम्मीदवार अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपना आवेदन पत्र भर सकेंगे।


3) अब, आवेदन पत्र भरने के लिए, उम्मीदवारों को राष्ट्रीयता, श्रेणी, धर्म, पता, योग्यता परीक्षा का नाम, उत्तीर्ण होने का वर्ष आदि जैसी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है।

4) आवेदन पत्र में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम और शिक्षण अनुभव से संबंधित अतिरिक्त विवरण भी मांगा जाएगा।

5) फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, अंक पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां आवेदन पत्र में भी अपलोड की जानी चाहिए।

6) आवेदन पत्र में सभी विवरण प्रदान करने के बाद, उम्मीदवार इसे निर्धारित आवेदन शुल्क के साथ ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

7) जमा करने के बाद आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लेना चाहिए और भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखना चाहिए।

Download Prospectus 2024 - Click Here
Download B.Ed Information Brochure - Click Here
NCTE Recognized Courses - (Click Here)

Entrance Exam Fee 2024

(1) कृपया सुनिश्चित करें कि आप कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड को पूरा कर रहे हैं।

(2) प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क रुपये है। 1000/-।

(3) एक बार भुगतान किया गया शुल्क वापसी योग्य नहीं है।

(4) प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति अनंतिम है, किसी भी जानकारी के गलत या भ्रामक पाए जाने की स्थिति में विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी समय उम्मीदवारी को रद्द किया जा सकता है।

(5) शुल्क की वापसी के लिए (दोगुने भुगतान के मामले में) कृपया entrytest@ignou.ac.in पर लिखें। (संपर्क नंबर 011-29572209)

(6) परीक्षा केंद्र/हॉल टिकट जारी करने से संबंधित पूछताछ के लिए कृपया preexam@ignou.ac.in पर लिखें।

Note: इग्नू के नियमों के अनुसार गलत जानकारी प्रस्तुत करने/जानकारी छुपाने पर आवेदन पत्र को अस्वीकार कर दिया जाएगा। 

 IGNOU B.Ed Syllabus 2024

IGNOU B.Ed Syllabus 2024 - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) परीक्षा से संबंधित विषयों के लिए BED Syllabus 2024 पीडीएफ जारी करता है। पाठ्यक्रम और IGNOU B.Ed Exam Pattern 2024 अधिसूचना के साथ जारी किए गए हैं। परीक्षा के लिए अध्ययन किए जाने वाले विषय-वार विषयों के बारे में जानने के लिए उम्मीदवारों को IGNOU BED Syllabus 2024 देखना चाहिए। IGNOU BED Syllabus 2024 सभी चार विषयों, सामान्य अंग्रेजी, लॉजिकल रीजनिंग, सामान्य जागरूकता और शिक्षण योग्यता के लिए अलग-अलग जारी किया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एक्सेल की तैयारी करने और परीक्षा में अपने अंकों को अधिकतम करने के लिए परीक्षा पैटर्न, अवधि और इग्नू बी.एड मार्किंग स्कीम की जांच करें।

IGNOU B.Ed Syllabus 2024 PDF - Click Here

IGNOU B.Ed Previous Year Question Papers

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने Official Website ignou.ac.in पर IGNOU B.Ed Previous Year Question Papers की घोषणा की। IGNOU B.Ed Previous Year Question Papers न केवल प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में जानने में मदद करते हैं बल्कि Exam Pattern को भी अच्छी तरह से उजागर करते हैं।

IGNOU-B.Ed-Previous-Year-Question-Paper-2006 - Click Here

IGNOU-B.Ed-Previous-Year-Question-Paper-2012 - Click Here

IGNOU-B.Ed-Previous-Year-Question-Paper-2017 - Click Here


उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे B.Ed Previous Year Question Papers का प्रयास करें और उसके अनुसार लिखित परीक्षा के लिए रणनीति बनाएं।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad

Auto ads